Monday, May 06, 2024
Advertisement

लड़कियों के लिए काफी फायदेमंद है गाजर, जानिए कैसे

रोजाना गाजर खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे चाहे आप जिस रुप में खाएं। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, आयरन, कैरोटीनायड पाएं जाते है। जो कि आपको कई गंभीर रोगों से भी बचाते है। जानिए आखिर लड़कियों के लिए कैसे फायदेमंद...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2017 17:19 IST
women eat carrot- India TV Hindi
women eat carrot

हेल्थ डेस्क: रोजाना गाजर खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे चाहे आप जिस रुप में खाएं। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, आयरन, कैरोटीनायड पाएं जाते है। जो कि आपको कई गंभीर रोगों से भी बचाते है। शायद आप ये बात नहीं जानते होगे कि गाजर लड़कियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पीरियड्स के समय होने वाली समस्याओं से निजात मिलता है।

ये भी पढ़े-

हर महिला के लिए पीरियड्स के दिन बहुत ही पेनफूल होते है। जिसके कारण उन्हें पीरियड्स के दौरान तेज दर्द, चिड़चिड़ेपन और अनियमित स्त्राव की शिकायत रहती है। इसके साथ ही कई लोगों को तो पेट और पीठ में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे समय में गाजर का जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस अनियमित रक्त स्त्राव की शिकायत भी कम हो जाती है। पीरियड्स के समय में आप इसे चबा कर खा सकती है। अगर नहीं खा सकती है, तो इसका जीस बनाकर दिन में कम से कम दो बार लें।

 
गाजर है आयरन से भरपूर
पीरियड्स के समय अधिक ब्लड निकलने के कारण आपको एनीमिया की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आपको गाजर खाना आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करेगा। जिसके कारण आपको एनीमिया जैसी समस्या नहीं होगी।

ब्लड फ्लो को करें कम
गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जो कि हैवी ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने का काम करता है। इसलिए गाजर के जूस का सेवन करें।

पैन से दिलाएं निजात
इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि दर्द को कम करने के साथ-साथ आपके दिमाग, मूड को भी ठीक रखेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement