A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बड़े काम की है हल्दी, इन गंभीर बीमारियों से दिलाती है तुंरत निजात

बड़े काम की है हल्दी, इन गंभीर बीमारियों से दिलाती है तुंरत निजात

हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। यह स्किन और शरीर की कई बीमारियों को ठीक कर देती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। इसकी सिर्फ गांठ ही नही पत्ते भी बहुत लाभकारी होते है। तो जानिए कई गुणों से भरपूर हल्दी के गुणों के बारें में।

turmeric- India TV Hindi turmeric

हेल्थ डेस्क: हल्दी एक औषधि है। जिससे हर रोग आसानी से भाग जाता है। इसका इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठान और शादी के रीति-रिवाजों के कामों में पवित्र माना जाता है। इसके साथ ही यह कितन की शान होती है। जिसके कारण इसे मसालों की रानी कहा जाता है। हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। यह स्किन और शरीर की कई बीमारियों को ठीक कर देती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। इसकी सिर्फ गांठ ही नही पत्ते भी बहुत लाभकारी होते है। तो जानिए कई गुणों से भरपूर हल्दी के गुणों के बारें में।

हल्दी में एक विशेष प्रकार का उड़नशील तेल 5.8% होता है। तेल में करक्यूमिन नामक टरपेन्ट (Terpent) होता है जो रक्त की धमनियों में एकत्र Cholesterol को घोलने की क्षमता रखता है। इसके अतिरिक्त हल्दी में विटामिन ए, प्रोटीन 6.3%, कार्बोहाइड्रेट 69.4% और खनिज तत्व 3.5% मात्रा में होते हैं। हल्दी में जीवाणुओं को नष्ट करने की अद्भुत शक्ति होती है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

weight loss

घटाएं वजन
इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाएं जाते है।  जो कि मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते है। जिससे आपका पैट आसानी से बर्न हो जाता है।    

cancer

कैंसर से दिलाएं निजात
हल्दी में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि प्रोस्टेट कैंसर के ग्रोथ को रोकती है। कई मालों में यह सेल्स को नष्ट कर देती है। कई शोधों में ये बात सामने आई कि यह रेडिएशन के कारण बनने वाले ट्यूमर को प्रोटेक्ट करता है।

diabetes

डायबिटीज को करें कंट्रोल
हल्दी में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो इंसुलिन लेवल को ठीक करता है। इसके साथ ही ग्लूकोज के लेवल को भी ठीक रखता है। ह इन्सुलिन रेसिस्टेंस को कम करती है जिससे टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है। लेकिन यदि हल्दी को स्ट्रोंग मेडिसिन्स के साथ लिया जाये तो इसके कारण लो ब्लड शुगर (हाइपोग्लाइसीमिया) की समस्या हो सकती है। इसलिए डायबिटीज की मेडिसिन्स के साथ हल्दी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News