A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Fresh Turmeric Pickle: स्वाद के साथ साथ दवा का भी काम करेगा हल्दी का ताजा अचार, जानें बनाने का सिंपल तरीका

Fresh Turmeric Pickle: स्वाद के साथ साथ दवा का भी काम करेगा हल्दी का ताजा अचार, जानें बनाने का सिंपल तरीका

हल्दी का सेवन हम या तो दूध में मिलाकर पीते हैं या फिर सब्जी में डालकर। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का अचार भी आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं हल्दी का अचार।

हल्दी का अचार बनाने की विधि- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/FOODIEBROMA हल्दी का अचार बनाने की विधि

आपने आम, नींबू, गाजर सहित कई तरह के अचार खाएं होंगे लेकिन शायद ही ताजा हल्दी का अचार खाया होगा। शायद आपको यह सुनने में थोडा सा अजीब लग रहा होगा। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके खाने की स्वाद बढ़ने के साथ-साथ ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से अपने इंस्टाग्राम पर ताजा हल्दी का अचार की रेसिपी शेयर की है। फिर देर किस बात की  यूं बनाएं ताजा हल्दी का अचार। 

सामग्री:

  • आधा कप ताजा पीली हल्दी (हल्दी)
  • आधा कप  ताजा नारंगी हल्दी
  • एक चौथाई कप ताजा अदरक
  • 1-2 चम्मच काली मिर्च 
  • 1-2 नींबू

हल्दी का अचार बनाने की विधि

सभी सामग्रियों को छोटे टुकड़ों में काट लें। इस बात का ध्यान रखें कि नींबू को इसके छिलके के साथ काटें। अब इन सभी चीजों को एक जार में रख दें।  इसमें ऊपर से साबुत काली मिर्च भी डाल दें। 5-10 दिनों के लिए इसे धूप में रख दें। आपका हल्दी का अचार बनकर तैयार है। 

फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय यूं करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन के साथ टेस्टी डिशेज भी

हल्दी

हल्दी के सक्रिय तत्व करक्यूमिन में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट, पाचन में सहायता, गठिया के दर्द से छुटकारा, मध्यम इंसुलिन स्राव में सुधार, ब्लड सर्कुलेशन ठीक करें, लिवर को डिटॉक्सिफाई करना, जले और इंफेक्शन को ठीक करना और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों को भी कम करता है। 

काली मिर्च

काली मिर्च में सक्रिय संघटक पिपेरिन होता है जिसमें सबसे बेस्ट गुण माना जाता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण रूप से शरीर में कर्क्यूमिन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ावा देता है।

घर पर मलाई से घी निकालने का आसान तरीका, यूं निकलेगा दानेदार शुद्ध घी

Latest Lifestyle News