1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय यूं करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन के साथ टेस्टी डिशेज भी

फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय यूं करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन के साथ टेस्टी डिशेज भी

दूध अगर फट जाए तो उसका पानी न फेकें। फटे हुए दूध के पानी में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, मिनरल्स पाएं जाते हैं। जो आपकी चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपके खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट और हेल्दी बना सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 18, 2020 19:07 IST
How to Amazing Benefits and Uses of Sour Milk or Spoiled Milk For Skin Hair And Recipes,फटे दूध के प- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/HSOMERCLOUD  फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय यूं करें इस्तेमाल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन के साथ टेस्टी डिशेज भी

गर्मी का मौसम आ गया है ऐसे में कई बार दूध को गर्म करना पड़ता है। ऐसे में हम दूध गर्म करना भूल जाते हैं।  जिसके कारण वह फट जाता है। अगर दूध फट जाता है तो उसे फेंकने के बजाय तुंरत पनीर निकाल लेते हैं और पानी में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि इस पनीर के साथ-साथ फटे दूध के पानी के भी कमाल के फायदे हैं। इसलिए अगली बार जब इस पानी को फेंकने जा रहे हैं तो इसके बेहतरीन फायदों और इस्तेमाल के बारे में जरूर याद रखें। 

आपको बता दें कि फटे दूध के पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व, प्रोटीन, मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके खूबसूरती को निखारने के साथ कई रेसिपी को स्वादिष्ट बना सकते हैं।

पाएं सॉफ्ट ग्लोइंग स्किन 

फटे दूध के पानी में लैक्टिक एसिड की मात्रा अच्छी होती है। जो आपको सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन दे सकता है। इसलिए जब फटे दूध से पानी निकाल लें तो इसमें और थोड़ा सा नॉर्मल पानी मिक्स करके चेहरा धो लें। आप चाहे इसे नहाने के पानी में मिला सकते हैं। यह स्किन के डेड सेल्स निकालने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाएगा

हेल्दी बालों के लिए
अगर आपको बाल बहुत ही ज्यादा रूके, बेजान और अधिक मात्रा में गिरते हैं तो फटे दूध का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरीके से शैंपी कर लें। इसके बाद फटे दूध के पानी से बालों को धोएं और  5-7 बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

बच्चों के लिए घर पर बनाएं वेज आलू टिक्की बर्गर, पढ़ें पूरी रेसिपी

मुलायम रोटियां
फटे दूध के पानी से रोटियां बहुत ही मुलायम और पौष्टिक बनती हैं। इसके लिए आटा गूंथते समय इस पानी का इस्तेमाल करें। 

चावल या सूप
अगर फटे दूध का पानी ज्यादा है तो आप इससे चावल, सूप या फिर पास्ता आदि बनाने में कर सकते हैं। 

सब्जी की ग्रेवी    
फटे हुए दूध के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए आफ चाहे तो सब्जी की ग्रेवी में इसी पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बेकिंग में करें इस्तेमाल
अगर आप बिस्किट, पैनकेक, कॉर्न ब्रेड आदि बनाने जा रही हं तो इसका इस्तेमाल करें। 

सलाद
आप चाहे तो इस फटे दूध के पानी को सलाद में डाल सकते हैं। इससे उसका स्वाद बढ़ने के साथ हेल्दी भी होगा।  

Poha Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं पोहा, जानिए बनाने की सिंपल विधि

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X