A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाने से दूर रहेगा हर रोग, जानिए घर पर बनाने का तरीका

Recipe: रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाने से दूर रहेगा हर रोग, जानिए घर पर बनाने का तरीका

च्यवनप्राश सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई सक्रामण बीमारियों से दूर रखता है। जानिए घर पर कैसे बनाए।

homemade chyawanprash recipe,स्वामी रामदेव से जानिए घर पर कैसे बनाएं च्यवनप्राश- India TV Hindi Image Source : INDIA TV स्वामी रामदेव से जानिए घर पर कैसे बनाएं च्यवनप्राश

च्यवनप्राश सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना एक चम्मच सुबह या फिर रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में डालकर खाने से आपका शरीर मजबूत होता है और रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। च्यवप्राश आसानी से मार्केट में मिल जाता है। लेकिन आप चाहे तो आसानी से इसे घर पर बना सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार च्यवनप्राश बनाने के लिए कई तरह की जडी बूटियों की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन वह हर किसी को घर पर मिल जाए ये जरूरी नहीं है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ चीजों का इस्तेमाल कर आसानी च्यवनप्राश बना सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है एलोवेरा की सब्जी और बर्फी, जानिए बनाने का तरीका 

च्यवनप्राश बनाने के लिए सामग्री

  • आधा किलो आंवला
  • 20 ग्राम शतावर
  • 20 ग्राम वंशलोचन
  • 20 ग्राम इलायची पाउडर
  • 20 ग्राम अश्वगंधा पाउडर
  • 250 ग्राम गुड़
  • सफेद मूसली
  • दशमूलारिष्ट पाउडर एक पैकेट
  • बादाम, पिस्ता, मुनक्का
  • 2 कप गाय का घी

Recipe: इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ हर दर्द से छुटकारा दिलाएगा गोंद का लड्डू, जानिए बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं च्यवनप्राश

सबसे पहले रात को सोने से पहले दशमूलारिष्ट एक लीटर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसे उबाल लें। इसे तब तक उबाले जब तक की पानी 100 ग्राम न बच जाए। इसके बाद आंवला पिष्टी बनाएंगे। इसके लिए आंवला को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लेंगे। इसके बाद इसका पेस्ट बना लेंगे। अब एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म करेंगे। गर्म हो जाने के बाद इसमें आंवला पिष्टी डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर लेंगे। इसे तब तक फ्राई करेंगे जब तक की यह घी न छोड़ने लगे। इसी साथ दूसरी कढ़ाई में पानी और गुड़ डालकर चाशनी बना लेंगे। धीमी आंच में इसे पकने देंगे। जब चाशनी पानी में डाले तो नीचे जम जाता है तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार है।

Recipe: रोजाना मेथी के लड्डू खाने से गठिया सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका

अब इस गुड़ की चाशनी में आंवला पिष्टी डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे। थोड़ी देर बाद इसमें दशमूलारिष्ट डालकर पकने देंगे। इसके बाद इसमें शतावर चूर्ण, सफेद मसूली, वंशलोचन, अश्वगंधा डालकर अच्छी तरह से पका लेंगे। इसके बाद इसमें थोड़ा सा केसर, ड्राई फूट्स डालकर अच्छे से मिक्स करके पका लेंगे। आपका होममेड च्यवनप्राश बनकर तैयार है। 

Recipe: रोजाना खट्टी-मीठी आंवले की चटनी खाने से थायराइड सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News