Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Recipe: रोजाना खट्टी-मीठी आंवले की चटनी खाने से थायराइड सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको थायराइड सहित कई बीमारियों से कोसों दूर रखते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 22, 2020 14:33 IST

आयुर्वेद में आंवला का बहुत अधिक महत्व है। माना जाता है कि जो व्यक्ति रोजाना 1-2 आंवला खाएं  तो वह कभी किसी बीमारी का शिकार नहीं होगा। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ मिनरल्स, विटामिन्स पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ थायराइड की समस्या से भी निजात दिलाता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार आंवला को कई तरीके खाया जा सकता है। आंवला को कच्चा खाने के अलावा इसका रस, मुरब्बा, कैंडी और चटनी के रूप में खा सकते हैं। मार्केट में यह सब आसानी से मिल जाते हैं लेकिन आप चाहे तो बिना परेशान हुए इसे घर पर बना सकते हैं। जानिए इसे बनाने की विधि। 

Recipe: रोजाना मेथी के लड्डू खाने से गठिया सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं आवंला की चटनी

पहला तरीका

एक ग्राइंडर में 4-5 आंवला काटकर डाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा पुदीना और स्वाद के लिए सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से पीस लें। आपकी टेस्टी चटनी बनकर तैयार है। 

थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर है ये औषधियां, स्वामी रामदेव से जानें खाने का सही तरीका

दूसरा तरीका

आप नमकीन चटनी बना सकते है। इसके लिए आंवला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा गाय का घी डालकर गर्म करे। गर्म हो जाने के बाद इसमें थोड़ा सौंफ,  थोड़ा सा जीरा, थोड़ा सा हींग डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इसमें आंवला डाल दें और अच्छी तरह फ्राई कर लें। इसके बाद आप इसे ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। आपका आंवला की नमकीन चटनी बनकर तैयार है। 

थायराइड की समस्या को जड़ से खत्म करेगा स्वामी रामदेव का रामबाण इलाज. कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement