A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Kitchen Hacks: पराठे बनाने के कुछ देर बाद ही सुखकर हो जाते हैं कड़क? तो अपनाएं ये उपाय

Kitchen Hacks: पराठे बनाने के कुछ देर बाद ही सुखकर हो जाते हैं कड़क? तो अपनाएं ये उपाय

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर पराठों को आसानी से सॉफ्ट बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

paratha - India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM paratha 

गर्मा गरम सॉफ्ट लेयर्ड पराठे किसी भी व्यक्ति की भूख बढ़ा सकता है। लेकिन पराठे बनने के कुछ देर बाद ही यह ठंडा और सख्त हो जाए तो ऐसे में खाने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं कि पराठा बनाने के कुछ समय बाद ही वह सूखकर कड़क हो जाता है तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर पराठों को आसानी से सॉफ्ट बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

1. आटा गूंथने के लिए घी का करें प्रयोग

पराठे के लिए आटा गूंथते समय उसमें घी और नमक का प्रयोग करें। वहीं अगर आटा ज्यादा मात्रा में हो तो उसमें हल्का सा एक चम्मच मेल्ट घी डालें, घी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। अब पानी की मदद से आटे को गूंथे। 

2. दही का करें इस्तेमाल

आप चाहें तो आटा गूंथते समय नमक और घी के अलावा दही का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि दही हमेशा ताजा ही इस्तेमाल करें। जब पूरा आटा गूंद लें तो इसे 10 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें। इससे पराठे मुलायम बनते हैं।

डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करेगी सीताफल स्मूदी, घर पर यूं बनाएं

3. बेकिंग सोडा

सॉफ्ट पराठे बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आटे में बेकिंग सोडा को मिलाकर गूंथे उसके बाद इसे 10 मिनट के लिए ढक्कर रख दें।

बची हुई चायपत्ती का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, बालों में चमक लाने से लेकर पौधों की ग्रोथ में आएगी काम

4.परांठे बनाते समय इस बात का रखें ध्यान

जब भी आप परांठे के परत बनाए तो सबसे पहले आटे को रोटी के आकार का बेल लें। उसके बाद इसकी हर एक परत में अच्छी तरह के घी या जिस ऑइल से बना रहे हैं उसे लगाएं और परांठे को बेल लें। इसे कम आंच पर ही पकाएं। ऐसा करने से परांठा परफ़ेक्ट और सॉफ्ट बनेगा।

Kitchen Hacks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो खाएं गुड़ की चटनी, जानें बनाने की विधि

Latest Lifestyle News