A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा TIPS: अगर अंडे उबालने से पहले चटक जाएं, तो करें ये काम

TIPS: अगर अंडे उबालने से पहले चटक जाएं, तो करें ये काम

यदि आप अपने घर में अंडे बनाते हैं और वो बनाते वक्त चटकने लगते हैं या फिर उसकी पूरी गंध फैल जाती है तो आप इन उपायों को अपनाकर उसे ठीक कर सकते हैं।

BOILED EGG- India TV Hindi BOILED EGG

रेसिपी: यदि आप अपने घर में अंडे बनाते हैं और वो बनाते वक्त चटकने लगते हैं या फिर उसकी पूरी गंध फैल जाती है तो आप इन उपायों को अपनाकर उसे ठीक कर सकते हैं।
उपाय।

ये भी पढ़े-

अगर आपके साथ भी ऐसे होता, तो अपनाएं ये टिप्स। जिससे आपको अंडे उबालन में कोई समस्या न होगी।

  • सबसे पहले अंडे उबाल लें और उबालते  समय पानी में थोड़ा-सा नमक डाल दें। इससे यह अंडे फूटेंगे नहीं और इन्हें छीलने में भी आसानी होगी।
  • यदि अंडे को टूटने से बचाना है तो अंडा उबालने से पहले उस जगह पर सिरका लगा देने से अंडा नहीं टूटेगा।
  • अंडे को कभी भी पहले से ठंडे पानी में न डालें और न ही उबलने के बाद ठंडे पानी से धोएं। इससे अंडे के भीतर का पीला हिस्सा हल्के हरे रंग का हो जाएगा और उसका स्वाद भी फीका हो जाएगा।
  • अंडे को उबालने के लिए हमेशा हल्की आंच रखें और इसे धोने के लिए 30 सेकेंड तक गर्म किए पानी में ही धोएं। अंडे को अधिक आंच पर न उबालें। इसके लिए आप एक काम कर सकते हैं जिससे कि अंडे की पौष्टिकता बनी रहे। अंडे को गर्म पानी में 11 मिनट तक मध्यम आंच में उबालें।
  • यदि आप स्पंजी ऑमलेट बनाना चाहते हैं तो एक नॉनस्टिक पैन में घी डालकर गर्म कर लें। ऑमलेट बनाने के लिए फेंटे हुए अंडे का घोल गर्म घी में डालकर कांटे से फिर फेंट दें। ऐसा करने से जब आप ऑमलेट बनाएंगे तो सिकते वक्त इसमें हवा भर जाएगी जिससे कि ऑमलेट स्पंजी बन जाएगा.
  • आप यदि अंडा फ्राई कर रहें हैं तो उस वक्त घी या तेल में थोड़ा-सा सिरका डाल देने से इसकी गंध नहीं फैलेगी।

Latest Lifestyle News