Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गर्मियों में यूं खाने को खराब होने से बचाएं

आपको यह बात समझ नही आती है कि आकिर कैसे खाने को खराब होने से बचाया जाएं। जिससे ये हेल्दी होने साथ-साथ खराब हो न हो, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनसे आप आसानी से खाने को खराब होने से बचा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 27, 2016 8:29 IST
food in fridge- India TV Hindi
food in fridge

रेसिपी डेस्क: गर्मी का मौसम आ गया है। इस मौसम में खाने की चीजें अधिक मात्रा में खराब होती है। जिसके कारण आपका उसे बनाने में लगा समय के साथ-साथ पैसे भी लग जाते है। जिसके कारण आपको थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन आपको यह बात समझ नही आती है कि आकिर कैसे खाने को खराब होने से बचाया जाएं। जिससे ये हेल्दी होने साथ-साथ खराब हो न हो, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनसे आप आसानी से खाने को खराब होने से बचा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

ये भी पढ़े-

अधिक दिनों तक न रखें

गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है जब बहुत ही जल्दी खाना खराब होने की संभावना रहती है। इसलिए कभी भी 2 दो दिन से ज्यादा खाना फ्रिज में न रखें। अगर आपको ज्यादा दिन रखना भी है तो ठंडा कर के ही रखें।

फ्रिज न बना दे कबाड़ा
कभी भी फ्रिज में ज्‍यादा चीजें न रखें, क्योंकि इससे उसकी कुलिंग में असर पडता है। अगर उसकी कुलिंग ठीक ढंग से काम नहीं करेगी तो उसमें रखें खाने में असर पडेगा। साथ ही फ्रिज में कुलिंग ठीक तरह से रहने के लिए हवा का सर्कुलेशन अच्‍छा होना जरूरी है। इसलिए अधिक खाना स्टोर न करें।

खाना ठंडा करके ही रखें
माना जाता है कि अगर तापमान ज्यादा है तो खाना में जल्द ही जर्म्स हो जाएगे। इसलिए कमरे के तापमान में ज्यादा से ज्याद 1 घंटे के लिए ही खाना रखें। या फिर इसे ठंडा करके 4°C पर फ्रिज में रखना बेहतर होता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुरंत गर्म- गर्म खाना फ्रिज में न रखें। इससे वो खराब हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement