A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा महाशिवरात्रि पर बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर बादाम की ठंडाई, शरीर में नहीं होगी एनर्जी की कमी

महाशिवरात्रि पर बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर बादाम की ठंडाई, शरीर में नहीं होगी एनर्जी की कमी

इस शिवरात्रि आप बादाम की ठंडाई बनाकर इसके स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इस स्वादिष्ट और पौष्टिक ठंडाई से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

Badam ki Thandai - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Badam ki Thandai

इस महीने महाशिवरात्रि का त्यौहार है, भगवान भोले के भक्त इस त्यौहार को पूरी शिद्दत से मनाते हैं। इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन शिव भक्त पूरे भक्तिभाव से भगवान की पूजा अर्चना करते हैं और उपवास रखते है। साथ ही व्रती इस दिन फलाहार ग्रहण करते हैं और ठंडाई पीकर अपना व्रत तोड़ते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए बादाम ठंडाई बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। बादाम हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसलिए इस स्वादिष्ट और पौष्टिक ठंडाई को पीकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आपको व्रत के दौरान कम भूख लगती है, तो चलिए जानते हैं बादाम ठंडाई बनाने की विधि

बादाम ठंडाई बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स

  1. दूध 1 लीटर
  2. सौंफ 1 चम्मच
  3. खसखस 1 चम्मच
  4. बादाम 12
  5. इलायची 3
  6. चीनी 2 चम्मच

अंडरआर्म्स के कालेपन से हैं शर्मिंदा? इन घरेलू नुस्खों से बगलों की बदबू और दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

ऐसे बनाएं बादाम की ठंडाई

बादाम ठंडाई को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर उसे अच्छी तरह उबाल लें। अब आप दूध में स्वादानुसार चीनी डालें और तकरीबन 5 मिनट तक इसे पकने दें। इसके बाद आप 2-3 घंटे तक भिगोए हुए सभी बादाम को छीलकर ग्राइंडर में पीस लें और उसका स्मूद सा पेस्ट बना लें। अब आप पीसे हुए  बादाम के पेस्ट को दूध में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस बात का ध्यान रखें की दूध में लम्स न पड़े। अब दूध में पीसी ही इलायची मिक्स कर दें। दूध को आधा होने तक अच्छी तरह उबालें। इसके बाद आप इसे ठंडा होने के लिए थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। अब आपकी स्वाद और सेहत से भरपूर बादाम की ठंडाई बनकर तैयार है। फिर आप इसको कटे बादाम-पिस्ता से गार्निश करके ठंडी-ठंडी सर्व करें।

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

Latest Lifestyle News