Friday, April 26, 2024
Advertisement

अंडरआर्म्स के कालेपन से हैं शर्मिंदा? इन घरेलू नुस्खों से बदबू और दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

अगर आप भी अपने अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से अपना मनपसंद ड्रेसेस नहीं पहन पाती हैं तो इन कुछ घरेलू नुस्खों से आप अंडरआर्म्स की स्किन को चमका सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 03, 2023 11:45 IST
Blackness Of Underarms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Blackness Of Underarms

अंडरआर्म्स हमारी बॉडी का वो हिस्सा है जिसकी देखभाल स्किन जितनी ही ज़रूरी है। हर स्त्री पुरुष को साफ़ सुथरा अंडरआर्म्स पसंद आता है। लोग इसकी बेहतरीन ढंग से साफ़ सफाई भी करते हैं बावजूद इसके कई लोग हैं जिनकी वहां की स्किन बेहद काली होती है। दरअसल, कई बार हार्मोनल बदलाव, ब्लेड से शेविंग करने और ज्यादा स्मोकिंग करने की वजह से भी वहां की स्किन काली पड़ने लगती है। शरीर का ये हिस्सा आमतौर पर ढका होता है, लेकिन कई स्त्रियां हैं जो काले अंडरआर्म्स की वजह से अपनी पसंदीदा स्लीवलेस ड्रेसेस नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र रही हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर ट्राई करें। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप काली अंडरआर्म्स को साफ कर सकती हैं।

बेसन का पेस्ट है फायदेमंद

अगर आपका अंडरआर्म्स भी काला है तो वहां पर बेसन का पेस्ट ज़रूर अप्लाई करें। बेसन बहुत आसनी से स्किन के कालेपन को हटाता है। बेसन में 3 चम्मच दही और थोड़ा सा नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं।अब  इस घरेलू पैक को अंडरआर्म्स के नीचे लगाएं, इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। कुछ ही दिनों में आपको साफ़ निखार देखने को मिलेगा।

देश में बढ़े हार्ट अटैक के मामले, बाबा रामदेव के इन टिप्स से रखें अपने दिल का ख़ास ख्याल

नींबू और चीनी के स्क्रब से चमकेगी स्किन

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में नींबू और चीनी का स्क्रब बेहद फायदेमंद है। स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाता है और स्किन के ऊपर जमी गंदगी साफ हो जाती है। ऐसे में नींबू और चीनी का स्क्रब बनाकर अंडरआर्म्स पर 15 मिनट तक स्क्रब करें और फिर इसे साफ़ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में आप 2 बार करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से अंडरआर्म्स की स्किन साफ़ हो जायेगी।

बेकिंग सोडा से अंडरआर्म्स का कालापन होगा दूर 

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को लगाकर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। इस प्रयोग को दो दिन का गैप लेने के बाद जरूर दोहराएं।

नींबू दूर करता है गंदगी 

नींबू एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो स्किन के डर्ट को आसानी से क्लीन करता है। नहाने से पहले नींबू के स्लाइस से अंडरआर्म्स को घिसें, और इसके बाद माइस्चुराइजर लगाएं। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो धीरे-धीरे अंडरआर्म्स का रंग हल्का कर देता है।

अगर आप भी खाने के बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं तुरंत सावधान, वरना शरीर को दीमक की तरह जकड़ लेंगी ये बीमारियां

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement