अगर आप भी खाने के बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं तुरंत सावधान, वरना शरीर को दीमक की तरह जकड़ लेंगी ये बीमारियां

खाना खाने के बाद हम अक्सर ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसका खामियाजा भी हमे कई बीमारियों के रूप में ही भुगतना पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि खाना खाने के बाद आपको किन आदतों को छोड़ देनी चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 02, 2023 14:44 IST
Eating food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Eating food

खाना खाने के बाद अक्सर हम सभी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमे कभी नहीं करना चाहिए। दरअसल, लंच और डिनर के बाद कुछ लोग ऐसी चीज़ें कर देते हैं जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इन लापरवाही की वजह से कई लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं तो कई लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। ज़ाहिर सी बात है आप ऐसा बिलकुल नहीं चाहेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि खाने के बाद आपको किन गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए।

खाने के बाद स्मोकिंग

शराब, सीगरेट पीना तो वैसे ही बुरी आदतों में शुमार है। लेकिन अगर आप खाना खाने के बाद स्मोकिंग करते हैं, तो आप अपनी सेहत के सतह खिलवाड़ कर रहे हैं। खाने के बाद तुरंत स्मोकिंग करने से आपका मोटापा तेजी से बढ़ता है साथ ही आपका शरीर बीमरियों का घर बनने लगता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस है बेहद खतरनाक, बाबा रामदेव के इन टिप्स को आजमाकर करें अपना बचाव

तुरंत बिस्तर पर लेट जाना

कभी भी खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर न लेटें। एशिया करने से आपकी सेहत और भी खराब होगी। कई बार हम सब रात के खाने के बाद बिस्तर या सोफे पर लेट जाते है, जिस वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। साथ ही आपके शुगर लेवल में भी इजाफा हो सकता है। इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप मील के बाद 10 से 15 मिनट जरूर टहल लें। 

तुरंत फल खाना

कभी भी खाना खाने के तुरंत बड़ा फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। अगर आपको इसकी आदत पड़ी है तो आज से ही यह आदत बदल डालें। क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद कोई भी फल खाते यहीं तो इससे आप एसिडिटी या गैस का शिकार हो सकते हैं। इसलिए हमेशा मील के करीब 3 घंटे बाद ही अपनी डाइट में फल को शामिल करें।

खाने के बाद नहाना

कुछ लोगों को भरपेट खाना खाने के बादनहाते हैं, ऐसा करना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इस वजह से आपको पेट से जुडी कई परेशानियां हो सकती हैं। खासकर कब्ज या पेट फूलने की शिकायत। इसलिए कभी भी खाना खाने के पहले ही नहाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते बासी मुंह पानी पीने से स्किन करने लगेगी ग्लो, सेहत संबंधी ये परेशानियां भी होंगी दूर

काला नमक और हींग के सेवन से पेट की समस्या सहित इन विकारों से मिलेगा छुटकारा, फायदे इतने की जानकर हो जाएंगे हैरान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन