Thursday, April 18, 2024
Advertisement

काला नमक और हींग के सेवन से पेट की समस्या सहित इन विकारों से मिलेगा छुटकारा, फायदे इतने की जानकर हो जाएंगे हैरान

काला नमक और हींग का एक साथ सेवन करने से आपको सेहत संबधी कई चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 02, 2023 9:38 IST
Kala Namak Aur Hing Ke Fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kala Namak Aur Hing Ke Fayde

हमारे किचन में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं, जिससे हमारी सेहत बेहतरीन रहती है। औषधीय गुणों से भरपूर काला नमक और हींग भी उन मसालों में से एक हैं। इन दोनों मसलों को मिलाकर सेवन करने से आपको सेहत संबंधी कई फायदे मिलेंगे।  काला नमक और हींग दोनों ही पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से पेट के अंदर मौजूद पाचक एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं। खाली पेट काले नमक और हींग को पानी के साथ मिलाकर सेवन करना पाचन के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है।

पेट दर्द करे दूर

अगर आपका पेट भी अक्सर दर्द करते रहता है तो आप हींग के साथ एक ग्लास पानी में काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको पेट दर्द से आराम मिलेगा। पेट दर्द दूर करने के लिए हींग और काले नमक को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पेट का दर्द, पेट में ऐंठन की समस्या सहित बोल्टिंग से छुटकारा मिलता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

मेटा‍बॉलिज्‍म की मदद से खाना शरीर की एनर्जी में तब्दील होता है। लेकिन आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का मेटा‍बॉलिज्‍म स्‍लो होते जा रहा है। जिस वजह से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं और पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाने जे लिए आप हींग और काले नमकका इस्तेमाल करें। पानी के साथ हींग और काला नमक मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म आसानी से बढ़ता है, इससे पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। इस पानी को पीने से कब्ज और अपच की परेशानी भी दूर हो जाती है।

सुबह उठते बासी मुंह पानी पीने से स्किन करने लगेगी ग्लो, सेहत संबंधी ये परेशानियां भी होंगी दूर

वजन कम करे

काला नमक और हींग का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। इस पानी को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ये पानी कैलोरी को तेजी से बर्न कर, वेट लॉस में मदद करता है। वजन कम करने के लिए इस पानी को खाली पेट पीना चाहिए। 

एसिडिटी से छुटकारा

एसिडिटी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, पेट में अल्सर और पेट में जलन इन चीज़ों से हमेशा परेशान रहते हैं। =अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो काला नमक और हींग का पानी पीना शुरू करें। इन दोनों मसालों को पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट ठंडा होता है और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। 

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को काला नमक और हींग का सेवन करना चाहिए। काला नमक और हींग का पानी शुगर को कंट्रोल करने में बहुत ज़्यादा फायदेमंद है। इस पानी को पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ये बेहतर नींद में भी मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement