Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में डाइट अहम योगदान अदा करती है। लेकिन अगर आपके शरीर में इस एक न्यूट्रिएंट की कमी हुई तो आप सबसे पहले इस बीमारी की चपेट में आएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 02, 2023 15:08 IST
Risk of diabetes and heart attack.- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Risk of diabetes and heart attack.

आजकल अनियमित जीवनशैली, खराब खानपान और स्ट्रेस की वजह से देश दुनिया में ज़्यादातर लोग डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे से जूझ रहे हैं। लाइफ स्टाइल में शुमार इन आदतों के कारण ही अधिकतर लोग ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और बढ़ते हुए वजन से परेशान है। ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत है। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, अगर हाई शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं क्या गया तो इससे आपके शरीर के विभिन्न अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेहतरीन आपकी डाइट के बावजूद भी अगर आपकी बॉडी में मैग्निशियम की कमी हुई तो डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए आपको वक्त रहते सतर्क होने की ज़रूरत है।

मैग्नीशियम शुगर लेवल को करता है बैलेंस

हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई न्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ मैग्नीशियम भी जरूरत पड़ती है, इसलिए शरीर में इसकी कमी नहीं होनी चाहिए। मैग्नीशियम एक अहम मिनरल है जो हमारी बॉडी के अंदर कई तरह के केमिकल रिएक्शंस में अहम रोल अदा करता है, जिससे शरीर तो तंदुरुस्त रखने में मदद मिलती है। मैग्नीशियम हमारे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है, इसकी कमी से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है, इसके अलावा हार्ट डिजीज, कमजोरी, थकान, मसल टेंशन, कमजोर शरीर जैसी परेशानी आ सकती हैं।

अगर आप भी खाने के बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं तुरंत सावधान, वरना शरीर को दीमक की तरह जकड़ लेंगी ये बीमारियां

इन फूड्स से मिलेगा मैग्नीशियम

  1. -डार्क चॉकलेट
  2. -नट्स
  3. -केला
  4. -सीड्स
  5. -हरी पत्तेदार सब्जियां
  6. -सोयाबीन
  7. -एवोकाडो
  8. -दही
  9. -अंजीर
  10. -होल ग्रेन

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते बासी मुंह पानी पीने से स्किन करने लगेगी ग्लो, सेहत संबंधी ये परेशानियां भी होंगी दूर

काला नमक और हींग के सेवन से पेट की समस्या सहित इन विकारों से मिलेगा छुटकारा, फायदे इतने की जानकर हो जाएंगे हैरान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement