Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

सेहत के लिए नारियल पानी जितना ही फायदेमंद उसका मलाई भी है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर नारियल की मलाई के फायदों के बारे में पोस्ट शेयर कर बेहतरीन जानकारी दी है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 03, 2023 12:49 IST
Coconut Cream- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coconut Cream

नारियल पानी के फ़ायदे से तो आप सभी वाकिफ होंगे। इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने के अलावा बॉडी को भी हाइड्रेट रखता है। लेकिन अक्सर लोग सिर्फ नारियल पानी को ही तवज्जो देते हैं उसकी मलाई को नहीं। आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन बेहतरीन सेहत के लिए नारियल पानी जितना ही फायदेमंद उसका मलाई भी है। नारियल की मलाई के फायदों के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बेहतरीन जानकारी दी है। चलिए आपको बताते हैं कि नारियल की मलाई के खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

नारियल की मलाई के फायदे

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि हम सभी नारियल पानी तो पीते हैं लेकिन इसकी मलाई को छोड़ देते हैं। लेकिन , नारियल की मलाई में कई हेल्थ बेनिफिट्स मौजूद हैं। इसलिए आपको इसे जरूर खाना चाहिए। नारियल की मलाई में फैट और एमसीटी होते हैं, जो दूसरे फैट की तुलना में सेहतमंद होते हैं। यह फैट हानिकारक नहीं होता है, ऐसे में आप इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

नारियल की मलाई में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें हेल्दी फैट और फाइबर भी मौजूद होता है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह मलाई ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करता है।

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

वजन पर लगता है लगाम

अगर आपका भी वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आप नारियल पानी पीने के अलाव उसकी मलाई भी ज़रूर खाएं। इसमें हेल्दी फैट होता है जो आपका वजन नहीं बढ़ने देता। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक के लिए फुल रखता है, जिससे भूख कम लगती है।

अंडरआर्म्स के कालेपन से हैं शर्मिंदा? इन घरेलू नुस्खों से बगलों की बदबू और दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

मेंटल स्ट्रेस करता है कम 

अगर आपको हर छोटी-बड़ी बात पर मानसिक तनाव होने लगता है तो आपको इसकी मलाई का सेवन ज़रूर करना चाहिए। नारियल की मलाई में कई न्यूट्रिएंट्स हैं, जो दिगमग को स्ट्रेस फ्री रखते हैं। इसमें सीमित मात्रा में सैचुरेटेड फैट्स भी होता है। ऐसे में इस मलाई का सेवन कम मात्रा में करना बेस्ट साबित हो सकता है। 

क्रोनिक डिजीज से करता है बचाव

नारियल के मलाई में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं,जो शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। इसके सेवन से आप कई क्रोनिक डिजीज से अपना बचाव कर सकते हैं। लो कार्ब, ग्लूटेन-फ्री या नट फ्री डाइट करने वाले लोगों के लिए नारियल का इस्तेमाल बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

अगर आप भी खाने के बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं तुरंत सावधान, वरना शरीर को दीमक की तरह जकड़ लेंगी ये बीमारियां

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement