A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ओट्स और चिया सीड्स के स्मूदी से वजन होगा कम, मिलेगा ग्लोइंग स्किन और बाल; जानें बनाने की विधि

ओट्स और चिया सीड्स के स्मूदी से वजन होगा कम, मिलेगा ग्लोइंग स्किन और बाल; जानें बनाने की विधि

अगर आप अपने बाल और स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ओट्स और चिया सीड्स को ज़रूर शामिल करें। चलिए आज हम आपको बताते हैं आप इनका स्मूदी कैसे बनाएं?

Oats and chia seeds Smoothie - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Oats and chia seeds Smoothie

अगर आप अपनी सेहत को लेकर बेहद सतर्क हैं और सिर्फ हेल्दी चीज़ों का सेवन करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाये हैं ओट्स और चिया सीड्स से बना स्मूदी। दरअसल, ओट्स खाने से वजन कम होता है लेकिन एक ही तरीके से ओट्स खाने पर बोरियत महसूस होने लगती है। ऐसे में आप इसका स्मूदी बना सकते हैं। ओट्स, चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स से बने इस स्मूदी से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होगा बल्कि आपकी त्वचा भी ग्लोइंग होगी साथ ही आपके बाल भी हेल्दी होंगे। इस स्मूदी को बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगेगा। चलिए हम आपको बताते हैं आप ये स्मूदी कैसे बनाएं?

ओट्स और चिया सीड्स स्मूदी बनाने के लिए सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच ओट्स 
  • 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स
  •  1 चम्मच अलसी का बीज,
  • 4 से 5 खजूर
  • आधा कटा हुआ सेब
  • 8 से 10 भीगे हुए बादाम
  • कोको पाउडर या फिर दालचीनी पाउडर
  • किशमिश के टुकड़े

हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मिनटों में बनकर होगा तैयार: जानें रेसिपी

ओट्स और चिया सीड्स स्मूदी बनाने की विधि

ओट्स और चिया सीड्स का स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले रात में 2 बड़े चम्मच ओट्स को धोएं और फिर उसे भिगोएं। उसके बाद 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स भिगोएं। अब सुबह ग्राइंडर जार में भिगोया हुआ ओट्स और चिया सीड्स डालें। इस ग्राइंडर जार में 4 से 5 खजूर, 1 चम्मच अलसी का बीज, आधा कटा हुआ सेब, 8 से 10 भीगे हुए बादाम भी डालें। अब इसमें आधा कप पानी भी डालें। अब इन सभी सामग्रियों को स्मूथ ब्लेंड करें। अब इस स्मूदी को एक ग्लास में डालें। ऊपर टॉपिंग के लिए आप चिया सीड्स, किशमिश के टुकड़े, कोको पाउडर या फिर दालचीनी पाउडर डालें। आपका स्मूदी तैयार है।  इसे आप हफ्ते में 3 से 4 बार पियें। इसे पीने आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। साथ ही इसके सेवन से आपके चहरे पर चमक भी दिखेगी। 

ऐसे बनाएंगे नारियल लड्डू तो कब्ज, गैस और बदहजमी से मिलेगा छुटकारा, जानें बनाने की आसान विधि

बिना अंडे और मैदा के घर पर बनाएं न्यूटेला पैनकेक, स्वाद ऐसा की बच्चे रोज़ करेंगे खाने की मांग; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News