Monday, April 29, 2024
Advertisement

हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मिनटों में बनकर होगा तैयार: जानें रेसिपी

हम आपको बता रहे हैं मालपुआ बनाने की इंस्टेंट रेसिपी जिसे अपनाकर आप बेहद कम समय में घर पर ही शानदार मालपुआ बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 01, 2024 20:14 IST
Malpua Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Malpua Recipe

मालपुआ एक बहुत ही प्रसिद्ध डिश है जिसे न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता है। मालपुए को आप खाने के बाद मीठे में भी परोस सकते हैं। यह मीठे की तरह परोसा जाता है। वैसे तो मालपुआ प्रमुख तौर से एक राजस्थानी डिश है लेकिन अब इसका चलन पूरे भारत में है। विदेश से जो लोग यहाँ घूमने आते है उन्हें भी मालपुआ पसंद आता है और वे भी इसे बड़े ही स्वाद और चटकारे लगाकर खाते हैं। राजस्थान में तो मालपुए को हर छोटी ख़ुशी और त्यौहार पर बनाया जाता है या यू कहे की वहाँ के लोगो को तो इसे खाने का केवल एक बहाना ही चाहिए। मालपुआ बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगती है लेकिन हमारे बताए तरीके को यूज करेंगे तो आपको ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा। वैसे तो मालपुए बाजार में सभी जगह मिलते है लेकिन अपने हाथों से बनाए मालपुओं का तो मज़ा ही कुछ और है।

मालपुआ बनाने की सामग्री

  1. 250 ग्राम मावा 
  2. 150 ग्राम मैदा 
  3. 2 बड़े चम्मच सूजी 
  4. 100 ग्राम चीनी
  5. 4 टीस्पून देसी घी

मालपुआ बनाने की विधि-

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 250 ग्राम मावा और 150 ग्राम मैदा लेंगे। अब उसमे 2 बड़े चम्मच सूजी मिलाएंगे। अब इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को ग्राइंड कर लेंगे। ग्राइंड करने के लिए इसमें आधा कप दूध या फिर आधा कप पानी मिलाएं। ग्राइंड कर एकदम स्मूथ पेस्ट बना लेंगे। अब इस पेस्ट में सौंफ, पिस्ता और इलायची मिक्स करेंगे और 15 मिनट के लिए इस पेस्ट को ढककर रख देंगे। अब हम चाशनी की तैयारी करेंगे। एक तार की चाशनी बनाने के लिए भगोने में आधा लीटर पानी लेंगे और उसे गैस की तेज आंच पर रखें। चाशनी को स्वादिष्ट बनाने के लिए  100 ग्राम चीनी, केसर और इलायची मिलाएं। जब चाशनी गाढ़ा हो जाए तब गैस बंद कर दें। 

अब हम मालपुआ के पेस्ट को एक बार फिर से अच्छी तरह से मिलाएंगे। अब गैस ऑन करें और उसमें घी डालें। अब एक करछुल भरकर पेस्ट उठाएं और उसे गर्म घी में डालें। अब मालपुआ को धीमी आंच पर दोनों साइड से पकाएं। मालपुआ दोनों साइड जब हल्का सुनहरा हो जाए तब उसे कड़ाही से निकाल दें। अब मालपुआ को चाशनी में डीप कर के बाहर प्लेट में निकालेंगे। खान के लिए आपका मालपुआ तैयार है। 

बाजरे की फूली-फूली और गोल रोटी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मक्खन की तरह फिसलेगी तवे पर

सुबह के नाश्ते में बनाएं पोहे के पकोड़े, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी

डिनर में कुछ हल्का फुल्का खाने का है मन तो झटपट बनाएं स्वादिष्ट सूजी उपमा, जानें बनाने की आसान विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement