Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाजरे की फूली-फूली और गोल रोटी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मक्खन की तरह फिसलेगी तवे पर

बाजरे की रोटी बनाने में लोगों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ता है। अगर आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपके लिए एक ट्रिक लेकर आये हैं। इस ट्रिक को आज़माकर आप गोल गोल और फूली हुई बाजरे की रोटी बना पाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 31, 2024 19:01 IST
Bajre ki roti kaise banaye - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bajre ki roti kaise banaye

बाजरे की रोटी को लोग सर्दियों में बड़े चाव से खाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा की रोटी गेंहूं के मुकाबले बेहद फायदेमंद है। बाजरे में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी सेहत को दुरुस्त करने का काम करता है। इसकी रोटी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, साथ ही पेट दर्द, गैस जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं। इसके सेवन से मोटापा आसानी से कंट्रोल होता है। लेकिन बाजरे की रोटी बनाने में लोगों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ता है। दरअसल, बाजरे की रोटी सबसे फेल तो गोल नहीं बन पता है बेलते समय ये टुकड़ों में टूटने लगता है और जब तवे पर सेंकने के लिए रखते हैं तब चिपक जाता है। इस वजह से अक्सर इसकी रोटी जल जाती है। 

अगर बाजरे की रोटी बनाते समय आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपके लिए एक ट्रिक लेकर आये हैं। इस ट्रिक को आज़माकर आप गोल गोल और फूली हुई रोटी बना पाएंगे। साथ ही तवे पर चिपकेगी भी नहीं। चलिए हम आपको बताते हैं बाजरे की रोटी को बनाने की निंजा ट्रिक।

बाजरे की रोटी बनाने की सामग्री

  1. मेथी 
  2. तेल
  3. नमक स्वाद अनुसार 
  4. पानी 
  5. बाजरे का आटा

बाजरे की रोटी बनाने की विधि

बाजरे की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें अब एक पैन में तेल लें और उसमे मेथी को भून लें। अब मेथी में पानी और नमक डालें। जब पानी में उबाल आने लगे तब उसमें तुरंत 2 कप बाजरे का आटा डाल दें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाएं। जब यह आटा अच्छी तरह मिल जाये तो उसे ढक कर 30 मिनट के लिए अलग रख दें। आधे घंटे के बाद घी लगाकर अब नरम आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद इसकी रोटी आसानी से बनाई जा सकती है। अब लोई बनाकर गोल आकार की भाकरी बना लीजिये। अब तवे पर यह रोटी डालें। गैस की आंच हल्की होनी चाहिए। अब दोनों साइड से घी लगाएं। अब आपकी रोटी आराम से फूल जाएगी। घी लगाने से ये तवे पर चिपकेगी भी नहीं। अब इस नरम नरम रोटी को आप सब्जी या चटनी के साथ खाएं। 

सुबह के नाश्ते में बनाएं पोहे के पकोड़े, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी

डिनर में कुछ हल्का फुल्का खाने का है मन तो झटपट बनाएं स्वादिष्ट सूजी उपमा, जानें बनाने की आसान विधि

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement