Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिना अंडे और मैदा के घर पर बनाएं न्यूटेला पैनकेक, स्वाद ऐसा की बच्चे रोज़ करेंगे खाने की मांग; जानें रेसिपी

आप बिना अंडे और मैदे के पैन केक आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं बिना मैदे और अंडे के न्यूटेला पैनकेक बनाने के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और इसकी रेसिपी क्या है

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2024 14:00 IST
pancakes Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pancakes Recipe

अगर आपके बच्चे वही रोज़ाना के सैंडविच और पकोड़े खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार उनके लिए कुछ स्पेशल बनाएं। स्वाद से भरपूर पैनकेक को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी बनाकर खाया जा सकता है। पैनकेक का स्वाद इतना लाजवाब होता है कि इसे बच्चों के साथ बड़े भी खाना पसंद करते हैं। अब तो मार्केट में कई तरह के पैनकेक मिलने लगे हैं। कुछ लोगों को फ्रूट पैनकेक खाना पसंद होता है तो कुछ लोगों को चॉकलेट। आमतौर पर पैन केक को बनाने के लिए अंडे का प्रयोग किया जाता है लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो बना अंडे के भी स्वादिष्ट पैनकेक तैयार कर सकते हैं। साथ ही आप मैदे की जगह ब्रेड का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट  पैनकेक बना सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेड पैनकेक बनाने के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और इसकी रेसिपी क्या है?

ब्रेड पैनकेक बनाने के लिए सामग्री

  1. 3 कप दूध
  2. 4 ब्रेड स्लाइस
  3. बेकिंग पाउडर- आधा कप
  4. केला- 2 
  5. न्यूटेला 
  6. ऑलिव ऑयल
  7. शक्कर 
  8. नमक-स्वादानुसार

हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मिनटों में बनकर होगा तैयार: जानें रेसिपी

ब्रेड पैनकेक बनाने की विधि

सबसे पहले एक ग्राइंडर जार में ब्रेड की सभी 4 स्लाइस को डालकर बारीकी से ब्लेंड करें। उसके बाद अब दूध, केला, बेकिंग पाउडर, शक्कर और नमक भी ब्लेंडर जार में डाल दें। अब इन सामग्रियों को भी आपस में ब्लेंड करें। आप देख्नेग पैन केक के लिए बैटर तैयार है।  अब इस बैटर को एक बाउल में निकाल दें और उसमे जो आपने ब्रेड ग्राइंड किया है उसे अच्छी तरह मिलाएं। 

बाजरे की फूली-फूली और गोल रोटी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मक्खन की तरह फिसलेगी तवे पर

अब गैस ऑन कर पैन रखें।  इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें और उसे चारों तरफ ग्रीस कर दें।  अब गैस की आंच को मीडियम करे। अब एक कलछी में भरकर बैटर लें और उसे अच्छी तरह से पैन पर फैलाएं। अब इसे धीमी आंच पर पकने दें। जब हलकस सुनहरा हो जाए तब दूसरी तरफ पलट कर भी पकाएं। जब यह पक जाए तो उसे उतारे और उस पर न्यूटेला और हल्का शहद लगाएं। उसके ऊपर केला और स्ट्रॉबेरी से टॉपिंग करें। आप चाहें तो दूसरे फल के टुकड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपका पैनकेक तैयार है।  इस गर्मा-गर्म पैन केक का लुत्फ़ उठाएं। 

ऐसे बनाएंगे नारियल लड्डू तो कब्ज, गैस और बदहजमी से मिलेगा छुटकारा, जानें बनाने की आसान विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement