Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऐसे बनाएंगे नारियल लड्डू तो कब्ज, गैस और बदहजमी से मिलेगा छुटकारा, जानें बनाने की आसान विधि

नारियल का सेवन वैसे तो कई तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन नारियल का लड्डू स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है। चलिए आपको बताते हैं आप नारियल के लड्डू को कैसे बनाएं,?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 04, 2024 16:05 IST
Coconut Laddus Recipes - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coconut Laddus Recipes

नारियल का इस्तेमाल हम तेल से लेकर खाने को स्वादिष्ट बनाने में करते हैं।  नारियल का सेवन वैसे तो कई तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन नारियल का लड्डू स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है। नारियल के लड्डू से खून की कमी दूर होती है, इसका लड्डू गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वही, अगर आप नारियल का लड्डू चीनी की बजाय गुड़ में बनाते हैं तो इससे आपके पेट कई रोग जैसे - कब्ज, बदहजमी और गैस को दूर किया जा सकता है।  दरअसल नारियल के लड्डू आयरन, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस स्वीट डिश को बनाना काफी आसान है। चलिए आपको बताते हैं आप नारियल के लड्डू को कैसे बनाएं,?

नारियल लड्डू के लिए सामग्री 

  1. 1 कच्चा नारियल 
  2. 100 ग्राम गुड़ 
  3. बादाम
  4.  काजू
  5. अखरोट
  6. मूंगफली 
  7. किशमिश 
  8. घी 

नारियल लड्डू बनाने की विधि

नारियल लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 1 कच्चा नारियल लें और उसके ऊपर का ब्राउन पार्ट पूरी तरह से छील लें। अब नारियल को छोटे छोटे टुकड़ों में काटें। अब नारियल को ग्राइंडर में दरदरा पीस लें। अब गैस ऑन करें और उस परकड़ाही रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तब उसमे घी डालें अब घी में बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और मूंगफली को सुनहरा होने तक भूनें। अब इसी कड़ाही में आपने जो कच्चा नारियल ग्राइंडर से ग्राइंड किया है उसे भी हल्का सुनहरा होने भून लें। अब नारिएल को कड़ाही से बाहर निकालें। अब उसी कड़ाही में 200 ग्राम गुड़ और आधा कप पानी डालें।

गुड़ जब तक मेल्ट हो तब तक आपने जो ड्राइफ्रूट्स रोस्ट किया था उसे ग्राइंडर में पीस लें। जब गुड़ मेल्ट हो जाये तब उसमे रोस्ट किया हुआ नारियल को मिलाएं। 2 मिनट के बाद अब उसमे ग्राइंड किया हुआ ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। अब सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। अब गैस बंद कर दें, जब ये हल्का ठंडा हो जाए तब अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लें और उससे लड्डू बांधना शुरू करें। लड्डू बनाने के बाद उन्हें कद्दूकस नारियल में डालकर बुरादा चारों ओर अच्छे से लगाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं।  

बाजरे की फूली-फूली और गोल रोटी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मक्खन की तरह फिसलेगी तवे पर

हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मिनटों में बनकर होगा तैयार: जानें रेसिपी

डिनर में कुछ हल्का फुल्का खाने का है मन तो झटपट बनाएं स्वादिष्ट सूजी उपमा, जानें बनाने की आसान विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement