A
Hindi News पैसा ऑटो Ampere इलेक्ट्रिक का स्‍कूटर हुआ सस्‍ता, गुजरात में इलेक्ट्रिक स्कूटर का दाम 27 हजार रुपये घटाया

Ampere इलेक्ट्रिक का स्‍कूटर हुआ सस्‍ता, गुजरात में इलेक्ट्रिक स्कूटर का दाम 27 हजार रुपये घटाया

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई फेम-दो योजना में सब्सिडी में संशोधन किए जाने और गुजरात सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के बाद दाम में यह कटौती की गई है।

Ampere Electric cuts electric scooters' prices by Rs 27,000 in Gujarat- India TV Paisa Image Source : AMPERE ELECTRIC Ampere Electric cuts electric scooters' prices by Rs 27,000 in Gujarat

नई दिल्‍ली। एम्पेरे इलेक्ट्रिक (Ampere Electric) ने मंगलवार को गुजरात में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम 27,000 रुपये घटा दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से अतिरिक्त प्रोत्साहन दिए  जाने और फेम-दो योजना के तहत केंद्र की बढ़ी हुई सब्सिडी के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। एम्पेरे इलेक्ट्रिक ने एक बयान में कहा कि नए मूल्य के तहत कंपनी का मैगनस मॉडल अब 74,990 रुपये के बजाये 47,990 रुपये में उपलब्ध होगा। इसी प्रकार जील मॉडल अब 68,990 रुपये के स्थान पर 41,990 रुपये में उपलब्ध होगा। सभी दाम एक्स-शोरूम हैं।

कंपनी ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई फेम-दो योजना में सब्सिडी में संशोधन किए जाने और गुजरात सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के बाद दाम में यह कटौती की गई है। भारी उद्योग विभाग ने हाल ही में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और त्वरित अभिग्रहण (फेम-दो) योजना में सुधार करते हुए  इलेक्ट्रिक दोपहिया (ई2डब्ल्यू) के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति किलोवाट/घंटा कर दिया। इससे पहले बसों को छोड़कर सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यह 10,000 रुपये प्रति किलोवाट/घंटा थी।

इसके साथ ही योजना में ई2डब्ल्यू के लिए प्रोत्साहन राशि को वाहन की कीमत के 40 प्रतिशत तक कर दिया, जबकि इससे पहले यह 20 प्रतिशत पर थी। इसके साथ ही गुजरात सरकार ने हाल ही में ई2डब्ल्यू, इलेक्ट्रिक तिपहिया (ई3डब्ल्यू) और इलेक्ट्रिक चार पहिया (ई4डब्लयू) के लिए 10,000 रुपये के मांग प्रोत्साहन की घोषणा की है। यह राशि केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी सहायता के ऊपर होगी।

वाहनों की इन तीन श्रेणियों के लिए अधिकतम एक्स-फैक्टरी दाम डेढ लाख रुपये, पांच लाख रुपये और 15 लाख रुपये तय किया गया है। कंपनी ने कहा है कि दाम में कटौती के बाद एम्पेरे इलेक्ट्रिक का बड़ा स्कूटर भी काफी सस्ता हो गया है और अब यह गुजरात में 50,000 रुपये से कम में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: इमरान खान ने अपनी सुरक्षा और प्रोटोकॉल पर लिया बड़ा फैसला...

यह भी पढ़ें: Bajaj बाइक खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, कंपनी ने कीमत 16800 रुपये घटाई

यह भी पढ़ें: Airtel उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 99 रुपये प्रति माह में शुरू की सिक्योर इंटरनेट सेवा

यह भी पढ़ें: Good News: कोरोना की तीसरी लहर से पहले भारत में RTPCR टेस्‍ट की कीमत हुई इतनी कम

यह भी पढ़ें: Paytm के IPO से पहले कंपनी बोर्ड से बाहर हुए सभी चीनी नागरिक...

Latest Business News