A
Hindi News पैसा ऑटो विंटेज कारों को विरासत का दर्जा दिलाने का प्रयास कर रहे हैं संगठन

विंटेज कारों को विरासत का दर्जा दिलाने का प्रयास कर रहे हैं संगठन

विंटेज कार पुराने जमाने की कार के मालिकों और इससे जुड़े संगठनों का प्रयास है कि इन कारों को विरासत का दर्जा मिले ताकि इनका संरक्षण किया जा सके।

विंटेज कारों को विरासत का दर्जा दिलाने का प्रयास कर रहे हैं संगठन- India TV Paisa विंटेज कारों को विरासत का दर्जा दिलाने का प्रयास कर रहे हैं संगठन

नई दिल्ली। NGT और सरकार के 15 साल से ज्यादा पुरानी कारों के परिचालन को बंद करने की कोशिशों के बीच विंटेज कार पुराने जमाने की कार के मालिकों और इससे जुड़े संगठनों का प्रयास है कि इन कारों को विरासत का दर्जा मिले ताकि इनका संरक्षण किया जा सके।

राजधानी के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आज 51वीं वार्षिक स्टेट्समैन विंटेज एंड क्लासिक कार रैली का आयोजन हुआ। यह देश में आयोजित होने वाली सबसे पुरानी विंटेज कार रैलियों में से एक है। इस रैली की शुरूआत 1964 में हुई थी।

इस रैली की आयोजक कंपनी स्टेट्समैन लिमिटेड के विपणन प्रबंधक भूपिंदर सिंह ने कहा,

हम सरकार से इन कारों विंटेज को विरासत कार हेरिटेज कार का दर्जा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। ताकि इन्हें NGT के 15 साल से ज्यादा पुरानी कारों का परिचालन बंद करने के आदेश से राहत मिल सके। ये कारें भारत की विरासत हैं और इनका संरक्षण जरूरी है।

यह भी पढ़ें :अब मार्केट में नहीं मिलेगी Ritz, मारुति सुजुकी ने बंद की बिक्री

जारी है विरासत का दर्जा दिलाने की कोशिश

  • सिंह ने कहा कि स्टेट्समैन ने 50 साल पहले इन कारों के संरक्षण की वजह से ही इस रैली की शुरूआत की थी।
  • नहीं तो यह भारत से निर्यात होकर बाहर चली जातीं और इससे भारत की विरासत का नुकसान होता।
  • हम इन कारों के मालिकों के साथ मिलकर सरकार से इन्हें विरासत कार का दर्जा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • साथ ही NGT को यह समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि इन कारों के परिचालन को कुछ रियायत दी जाए ताकि इन्हें चालू हालात में रखा जा सके अन्यथा भारत की यह विरासत नष्ट हो जाएगी।

नाथूराम गोडसे की द किलर कार भी रैली में शामिल

  • रैली के बारे में सिंह ने कहा कि इस बार हमारे पास राजस्थान से कोई भी विंटेज कार शामिल नहीं हो पाई है जिसकी वजह वहां पर भी एक ऐसी ही रैली का आयोजन होना है।
  • उन्होंने कहा कि इस बार सबसे दूर से चलकर कानपुर से एक कार रैली में शामिल हुई। यह 1920 की रॉल्स रॉयस है। यह तारिक इब्राहिम की कार है और उनके परिवार के पास यह कार पांच पीढि़यों से है।
  • रैली में सबसे पुरानी कार 1914 की जॉन मॉरिस शामिल हुई है जो हैदराबाद के निजाम की थी। इसका रख-रखाव अब रेल संग्रहालय कर रहा है।
  • रैली में 10-12 विंटेज दुपहिया वाहन भी शामिल हुए हैं और लोगों के बीच सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र नाथूराम गोडसे की वह कार है जिसका इस्तेमाल उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के बाद भागने के लिए किया था।
  • इसका नाम द किलर कार है। यह 1930 की स्टड बेकर है। यह अब दिल्ली के लक्ष्मी नगर निवासी जावेद रहमान के पास है।

तस्‍वीरों में देखिए कैसी है नई क्विड

kwid automatic

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : Tata Motors ला रही है हवा से चलने वाली कार, 70 रुपए में तय करेगी 200 किमी का सफर

  • सिंह ने विंटेज कारों के रख-रखाव की समस्या पर कहा कि इन कारों के कारीगर और कलपुर्जे बहुत मुश्किल से मिलते हैं।
  • कलपुर्जों को तो विशेष रूप से संबंधित कार कंपनियों से आयात कर लिया जाता है लेकिन कारीगरों की कमी है।
  • सिंह ने कहा कि यदि स्किल इंडिया के तहत हम इन कारों के कारीगर तैयार करें तो ऐसे कारीगरों की विदेशों में भी बहुत मांग है। सरकार को इस दिशा में काम करना चाहिए।

Latest Business News