A
Hindi News पैसा ऑटो माइलेज बढ़ाने और उत्सर्जन कम करने पर ध्‍यान दे रही है Maruti, नई टेक्‍नोलॉजी का किया जा रहा है विकास

माइलेज बढ़ाने और उत्सर्जन कम करने पर ध्‍यान दे रही है Maruti, नई टेक्‍नोलॉजी का किया जा रहा है विकास

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति (Maruti) अपने वाहनों में उत्सर्जन घटाने तथा ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

माइलेज बढ़ाने और उत्सर्जन कम करने पर ध्‍यान दे रही है Maruti, नई टेक्‍नोलॉजी का किया जा रहा है विकास- India TV Paisa माइलेज बढ़ाने और उत्सर्जन कम करने पर ध्‍यान दे रही है Maruti, नई टेक्‍नोलॉजी का किया जा रहा है विकास

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti) अपने वाहनों में उत्सर्जन घटाने तथा ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने कहा कि वह 2007-08 से करीब एक दशक में अपने सभी वाहनों के बेड़े पर सीओ2 उत्सर्जन के भारांश औसत में करीब 19 प्रतिशत कटौती करने में सफल रही है।

मौजूदा इंजन और ट्रांसमिशन में सुधार के अलावा मारुति सुजुकी नई पीढ़ी के हल्के प्लेटफॉर्म पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। मसलन हार्टेक्ट आदि। इसी पर बलेनो और नई डिजायर मॉडल आधारित हैं। कंपनी का कहना है कि इससे वह अधिक सुरक्षित और ईंधन दक्ष वाहन पेश कर पाएगी।

रमन ने कहा, हम प्लेटफॉर्म रणनीति पर काम कर रहे हैं और उनको तर्कसंगत बना रहे हैं, जिससे बेहतर ईंधन दक्षता तथा बेहतर प्रदर्शन के जरिये ग्राहकों को अच्छा मूल्य उपलब्ध कराया जा सके। उत्सर्जन कटौती के प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर कंपनी ने कहा कि उसने अपने पूरे बेड़े में भारांश औसत सीओ2 उत्जर्सन करीब 19 प्रतिशत तक घटाया है।

Latest Business News