A
Hindi News पैसा ऑटो हुंडई ने भारतीय बाजार में बंद की सेंटा फे की बिक्री, सुस्‍त बिक्री के कारण डेढ़ साल में हुई बाजार से वापसी

हुंडई ने भारतीय बाजार में बंद की सेंटा फे की बिक्री, सुस्‍त बिक्री के कारण डेढ़ साल में हुई बाजार से वापसी

हुंडई भारत में अपनी मशहूर एसयूवी सैंटा फे की बिक्री बंद करने जा रही है। हुंडई ने 2016 के ऑटो एक्‍सपो के दौरान सेंटा फे को भारतीय बाजार में पेश किया था।

हुंडई ने भारतीय बाजार में बंद की सेंटा फे की बिक्री, सुस्‍त बिक्री के कारण डेढ़ साल में हुई बाजार से वापसी- India TV Paisa हुंडई ने भारतीय बाजार में बंद की सेंटा फे की बिक्री, सुस्‍त बिक्री के कारण डेढ़ साल में हुई बाजार से वापसी

नई दिल्‍ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी हुंडई ने आज बड़ा फैसला लिया है। हुंडई भारत में अपनी मशहूर एसयूवी सैंटा फे की बिक्री बंद करने जा रही है। हुंडई ने 2016 के ऑटो एक्‍सपो के दौरान सेंटा फे की थर्ड जेनरेशन को भारतीय बाजार में पेश किया था। लेकिन लॉन्‍चिंग के बाद से ही इसके बिक्री के आंकड़े का‍फी निराशाजनक रहे। जिसके चलते कंपनी इस 7 सीटर एसयूवी को भारतीय बाजार से हटाने जा रही है।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के अनुसार हुंडई डीलर्स ने अब इस कार की बुकिंग लेना भी बंद कर दिया है। यह कार आउट ऑफ स्‍टॉक हो चुकी है। वहीं कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से भी सेंटा फे को हटा लिया है। जिससे इस बाद की पुष्टि होती है कि अब यह कार भारत में नहीं मिलेगी। सेंटा फे के बिक्री आंकड़ों की बात करें तो यह लगातार ही बेहद खराब रहे हैं। इस साल जुलाई की बात करें तो कंपनी सिर्फ 14 सेंटा फे ही भारतीय बाजार में बेच पाई थी। वहीं पिछले 6 महीने के आंकड़ों पर गौर करें तो यहां हाल बेहद ही खराब रहा है। जनवरी से लेकर पहली दो तिमाही में कंपनी सिर्फ 45 यूनिट सेंट फे ही बेच सकी।

विशेषज्ञ इसकी घटती बिक्री के पीछे इसकी अधिक कीमत को कारण मान रहे हैं। लेकिन इसी प्राइस के करीब टोयोटा की फॉर्च्‍यूनर काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। पिछले महीने टोयोटा ने 2116 फॉर्च्‍यूनर बेच डालीं। वहीं फोर्ड ने भी अगस्‍त में एंडेवर की 1163 यूनिट बेचीं। इस कसौटी पर भी सेंटा फे बुरी तरह से फेल रही है। कीमत की बात करें तो हुंडई सेंटा फे के टॉप वैरियंट की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 38.29 लाख रुपये थी।

सेंटा फे इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें इसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा है। जो कि 6 स्‍पीड गियरबॉक्‍स के साथ जुड़ा हुआ है। यह इंजन 3,800 आरपीएम पर 194 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 1800 से 2500 आरपीएम पर 420.7 न्‍यूटन मीटर का है।

Latest Business News