A
Hindi News पैसा ऑटो मारुति 13 जनवरी को भारतीय बाजार में उतारेगी प्रीमियम हैचबैक इग्निस, देश के 115 शहरों में होगी बिक्री

मारुति 13 जनवरी को भारतीय बाजार में उतारेगी प्रीमियम हैचबैक इग्निस, देश के 115 शहरों में होगी बिक्री

मारुति सुजुकी की नई कार इग्निस का इंतजार इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। कंपनी 13 जनवरी को यह माइक्रो एसयूवी कार भारत में लॉन्‍च करेगी।

मारुति 13 जनवरी को भारतीय बाजार में उतारेगी प्रीमियम हैचबैक इग्निस, देश के 115 शहरों में होगी बिक्री- India TV Paisa मारुति 13 जनवरी को भारतीय बाजार में उतारेगी प्रीमियम हैचबैक इग्निस, देश के 115 शहरों में होगी बिक्री

नयी दिल्ली। मारुति सुजुकी की नई कार इग्निस का इंतजार इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। कंपनी 13 जनवरी को यह माइक्रो एसयूवी कार भारत में लॉन्‍च करेगी। इग्निस की पहली झलक इसी साल हुए ऑटो एक्‍सपो में दिखाई गई थी।

इस नए माडल की बिक्री देश के 115 शहरों में मौजूद कंपनी के 197 नेक्सा प्रीमियम आउटलेट्स के जरिये की जाएगी। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत की घोषणा नहीं की है। लेकिन यह बात तय है कि यह नेक्‍सा पर बिकने वाली सबसे सस्‍ती कार होगी।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर एस कल्सी ने कहा, भारत में पिछले कुछ साल में युवाओं यानी मिलेनियल आबादी में इजाफा हुआ है। उनका उपभोग का तरीका विशिष्ट होता है। अभी तक किसी ने भी उनके लिए कार डिजाइन नहीं की है। इग्निस के जरिये हमको उनको लक्ष्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : मात्र 12 लाख रुपए की इस SUV में मिलेंगे 5 करोड़ की कार वाले फीचर्स, 2017 में होगी लॉन्‍च

तस्‍वीरों में देखिए मारुति की नई इग्निस

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

दो इं‍जन विकल्‍पों के साथ आएगी इग्निस

यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल तथा 1.3 लीटर डीजल इंजन विकल्प में उपलब्ध होगी। दोनों ईंधन विकल्पों पर इसमें गियरशिफ्ट विकल्प भी मिलेगा। कंपनी की वेबसाइट के जरिये इसकी बुकिंग जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला केयूवी 100 से है। जो इस सेगमेंट की अकेली कार है।

यह भी पढ़ें : Ford लॉन्‍च करेगी नई EcoSport, भारत में शायद न मिलें इस काम्‍पेक्‍ट SUV ये पांच अहम फीचर

क्‍या खास है IGNIS में

  • इग्निस के ग्लोबल मॉडल में टू व्हील ड्राइव के अलावा फोर व्हील ड्राइव फीचर और रफ टेरेन (खराब रास्तों के लिए) सिस्टम भी देखने को मिलेगा।
  • भारत आने वाली इग्निस टू-व्हील ड्राइव मॉडल होगी। भारत आने वाली इग्निस 1.3 लीटर के मल्टीजेट डीजल इंजन के साथ आएगी।
  • यह इंजन अधिकतम 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।
  • इसमें 1.2 लीटर का वीटीवीटी पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा।
  • गियर ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।
  • इस कार के जापानी मॉडल में हिल डिसेंट कंट्रोल, लेन मैनेजमेंट सिस्टम, 4-व्हील ड्राइव सिस्टम (4WD) और सुजुकी का डुअल कैमरा ब्रेकिंग सिस्टम (DCBS) लगाया गया है।
  • इस कार की लंबाई 3,700mm, चौड़ाई 1,660mm और ऊंचाई 1,595mm है। वहीं कार का व्हीलबेस 2,435mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm का है।

Latest Business News