A
Hindi News पैसा ऑटो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50000 रुपये, सिर्फ पहले 1000 ग्राहकों को मिलेगा फायदा

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50000 रुपये, सिर्फ पहले 1000 ग्राहकों को मिलेगा फायदा

राज्य में निजी उपभोक्ताओं को बिकने वाले पहले 5,000 दुपहिया और पहले एक हजार चार पहिया वाहनों पर यह प्रोत्साहन उपलब्ध होगा।

<p>इलेक्ट्रिक वाहन...- India TV Paisa Image Source : PIXABAY इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50000 रुपये, सिर्फ पहले 1000 ग्राहकों को मिलेगा फायदा

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिये प्रोत्साहनों की घोषणा की। राज्य में पर्यावरण अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने और वाहन प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया। धामी ने हिमालय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर यह प्रोत्साहन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिया जायेगा। 

राज्य में निजी उपभोक्ताओं को बिकने वाले पहले 5,000 दुपहिया और पहले एक हजार चार पहिया वाहनों पर यह प्रोत्साहन उपलब्ध होगा। प्रोत्साहन राशि का ब्यौरा देते हुये उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहनों के मामले में प्रोत्साहन राशि उनके कीमत के दस प्रतिशत अथवा 7,500 रुपये जो भी कम होगी दी जायेगी। वहीं चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में उनके दाम का पांच प्रतिशत अथवा 50,000 रुपये जो भी कम होगा वह राशि दी जायेगी। 

धामी ने कहा कि प्रोत्साहन राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये बैक एंडेड सब्सिडी के तौर पर बैंकों, वित्तीय संस्थानों और डीलरों को दी जायेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये बनाये जाने वाले पहले 250 चार्जिंग स्टेशनों पर लगने वाला इलेक्ट्रिक अधिभार दो साल तक घरेलू श्रेणी में रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन खोल सकता है। इसके लिये नगर निगम से अनुमति लेनी होगी।

Latest Business News