A
Hindi News पैसा ऑटो Euro NCAP ने जारी किया मारुति Jimny का क्रैश टेस्ट रिजल्ट, जानें सेफ्टी के मामले में कितनी बेस्ट?

Euro NCAP ने जारी किया मारुति Jimny का क्रैश टेस्ट रिजल्ट, जानें सेफ्टी के मामले में कितनी बेस्ट?

Euro NCAP Jimny Crash Test: अगर आपकी पसंद भी मारुति Jimny है तो ये खबर आपके लिए है। इसका थ्री-डोर वर्जन टेस्ट का रिजल्ट आ गया है।

Maruti Jimny Crash Test Result- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Maruti Jimny Crash Test Result

Maruti Jimny Crash Test Result: इन दिनों कार की सेफ्टी पर कंपनियां काफी ध्यान दे रही हैं। इसके पीछे का एक बड़ा कारण नए क्रैश टेस्ट Norms भी हैं। ग्लोबल NCAP के नए परीक्षण के तरीकों और भारतीय कारों के साथ 5-स्टार रेटिंग हासिल करने को लेकर कंपनियां काफी प्रयोग भी कर रही हैं। बता दें कि नई मारुति सुजुकी जिम्नी का अभी तक क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है, हालांकि, यूरो एनसीएपी द्वारा थ्री-डोर वर्जन की टेस्टिंग की गई है, जिसका रिजल्ट सामने आ गया है। यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट के दौरान मारुति सुजुकी जिम्नी ने थ्री स्टार रेटिंग हासिल की है।

एडल्ट सेफ्टी में ठीक

मारुति सुजुकी जिम्नी को थ्री-डोर फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में 8 में से 4.6 अंक हासिल हुआ है, जबकि फ्रंटल फुल-विड्थ क्रैश टेस्ट में 8 में से 5.8 अंक हासिल हुए हैं। यात्री को पैर और सिर की अच्छी सुरक्षा मिली, जबकि चालक को पैर की पर्याप्त सुरक्षा, सीमांत सिर की सुरक्षा और कमजोर छाती की सुरक्षा मिली। कुल मिलाकर कई अन्य परीक्षणों के साथ, जिम्नी ने 27.9 अंक बनाए। वहीं मारुति सुजुकी जिम्नी ने बाल सुरक्षा के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया, कुल मिलाकर 84 प्रतिशत हासिल किया, जबकि एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 73 प्रतिशत हासिल किया। 

यूरो एनसीएपी ने कहा कि फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में दोनों डमी की गर्दन को छोड़कर सभी महत्वपूर्ण शरीर क्षेत्रों की सुरक्षा अच्छी थी, जिसकी सुरक्षा को पर्याप्त माना गया था। साइड बैरियर टेस्ट में दोनों डमी की सुरक्षा शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए अच्छी थी। सामने वाले यात्री के एयरबैग को और बेहतर किया जा सकता है ताकि उसपर बैठने की स्थिति में पीछे की अधिक सुरक्षा सके। 

Latest Business News