A
Hindi News पैसा ऑटो Driving License बनवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, टेस्ट में नहीं होंगे फेल

Driving License बनवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, टेस्ट में नहीं होंगे फेल

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट इतना आसान भी नहीं है कि सिर्फ आप कार चलाकर दिखाएं और आपका लाइसेंस बन जाए। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए टेस्ट देता पड़ता है जिसमें कई सवाल पूछे जाते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Driving License- India TV Paisa Image Source : CANVA Driving License टेस्ट से पहले जान लें जरूरी बातें

Driving License: अगर आपको लगता है कि अब आप ड्राइविंग सीख चुके हैं और अब आप लाइसेंस टेस्ट देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो जरा रुक जाइए। ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट इतना आसान भी नहीं है कि सिर्फ आप कार चलाकर दिखाएं और आपका लाइसेंस बन जाए। हां, पर इतना मुश्किल भी नहीं कि इसके लिए आपको बहुत परेशान होना पड़े। बस कुछ छोटी छोटी बातें हैं, जिनका आप टेस्ट के समय ख्याल रखें तो आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकता है।

पहले होगी लर्निंग लाइसेंस की तैयारी

ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट दो चरणों में होता है। पहला टेस्ट लर्निंग के लिए होता है और दूसरे चरण में ड्राइव टेस्ट लिया जाता है। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

अब लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको एक स्लॉट मिलेगी। उस स्लॉट में आपको अपने डॉक्युमेंट्स के साथ जाना होगा। इन डॉक्युमेंट्स में आपकी एज प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और वैलिड फोटो जरूर शामिल होनी चाहिए। इसके लिए आप आधार कार्ड, बिजली का बिल और बर्थ सर्टिफिकेट साथ ले जा सकते हैं। इसके साथ ही आपको मेडिकल सर्टिफिकेट फॉर्म 1A और फिजिकल फिटनेस सर्टिफिकेट फॉर्म 1 भी साथ ले जाना होगा। ये भी आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जायेंगे। ध्यान दें कि डॉक्यूमेंट अधूरे होने पर आपका फॉर्म कैन्सल भी हो सकता है, इसलिए कागज पूरे रखें।

ट्रैफिक नियमों की जानकारी है जरूरी

कागज पूरे करने के बाद आप ट्रैफिक रूल्स के बारे में अच्छे से जान लें क्योंकि इससे जुड़े 15 प्रश्न आपसे पूछे जायेंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए आपको बस 30 सेकंड का समय मिलेगा। इस 30 सेकंड के समय में आपको 4 ऑप्शन्स में से एक जवाब चुनना होगा। कम से कम 9 सही जवाब होने पर ही आपका टेस्ट पास माना जाएगा, इसलिए तैयारी जरूर करके जाएं।     

अपनी आंखों पर करें भरोसा

थ्योरी टेस्ट के बाद अब नंबर आता है आपकी आईटेस्टिंग का, पर घबराइए नहीं, इसमें आपकी आंखों को बस कुछ नंबर्स पढ़ने होंगे, लेकिन ये नंबर्स कुछ कलरफुल बबल्स के बीच में किसी अन्य मिलते-जुलते कलर से लिखे होंगे। इसे कलर विजन टेस्ट कहते हैं। अगर आप चश्मा लगाते हैं, तब भी कोई दिक्कत नहीं है, आप चश्में के साथ ही इस टेस्ट को पास कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो ऑनलाइन इसकी भी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

अब तैयारी ड्राइविंग की

एक बार लर्निंग लाइसेंस टेस्ट पास करने के बाद आपको 30 दिन का समय मिलता है। ये समय आपको गाड़ी सीखने के लिए मिलता है। लेकिन अगर आप पहले से ही कार चलाना जान गए हैं तो भी 30 दिन बाद परमानेंट लाइसेंस अप्लाई करते समय इन बातों का विशेष ख्याल रखिए और कुछ अन्य बातें भी कर लें नोट। जैसे: 

  • कार में चढ़ते समय ध्यान दें कि कोई आसपास न हो।
  • कार में बैठते ही सीट बेल्ट लगाएं।
  • ज्यादातर टेस्ट में कार को राउन्ड-राउन्ड घुमाने के लिए कहा जाता है, ऐसे में आपको जिस तरफ घुमाने के लिए कहा जाए, पहले उस तरफ का इन्डिकेटर दें, फिर एक बार हॉर्न बजायें और उसके बाद टर्न करें।
  • कार को ओवर-एक्सलरेट न करें।
  • कार रैश चलाने की बजाए, स्मूथ चलाएं।

इन सब बातों को ध्यान में रखकर आपके लाइसेंस टेस्ट में फेल होने के चांसेस न के बराबर रह जाते हैं। 
 

Latest Business News