A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीनी गारमेंट्स हुए 10 फीसदी महंगे, भारत में पैदा होंगे 12 लाख रोजगार के अवसर

चीनी गारमेंट्स हुए 10 फीसदी महंगे, भारत में पैदा होंगे 12 लाख रोजगार के अवसर

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में मजदूरी में बढ़ोत्तरी का भारत के गारमेंट्स सेक्टर को बहुत फायदा मिलेगा। इससे देश में 12 लाख रोजगार पैदा होंगे।

World Bank: चीनी गारमेंट्स हुए 10 फीसदी महंगे, भारत में पैदा होंगे 12 लाख रोजगार के अवसर- India TV Paisa World Bank: चीनी गारमेंट्स हुए 10 फीसदी महंगे, भारत में पैदा होंगे 12 लाख रोजगार के अवसर

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में मजदूरी में बढ़ोत्तरी का भारत के गारमेंट्स सेक्टर को बहुत फायदा मिलेगा। इससे देशभर में करीब 12 लाख रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में आकलन किया गया है कि चीनी गारमेंट्स के 10 फीसदी महंगे होने से भारतीय कपड़ा उद्योग में कम से कम 12 लाख नौकरियां पैदा होंगी। रिपोर्ट में कहा गया कि इसका सबसे अधिक फायदा महिलाओं को होगा।

वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर (भारत) ओन्नो रह्ल ने कहा, चीन में गारमेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग कोस्ट बढ़ना भारत के लिए एक अवसर है कि वह अपनी बड़ी मात्रा में उपलब्ध कामकाजी जनसंख्या को इस क्षेत्र में रोजगार देने पर ध्यान दे। स्टिचेस टू रिचेस? एपैरल एंप्लॉयमेंट, ट्रेड एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट इन साउथ एशिया नाम की इस रिपोर्ट के अनुसार इससे सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को होगा क्योंकि इस क्षेत्र में किसी भी अन्य क्षेत्र के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा रोजगार मिला हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के विभिन्न नीतिगत फैसले परिधान निर्यात को बढ़ा सकते हैं जिनमें कई तरह के शुल्कों को कम करना एवं निर्यात बाधाओं को दूर करना शामिल है।

चीन ने ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती के बीच प्रभावशाली आर्थिक ग्रोथ रेट को बरकरार रखने के लिए किए जा रहे अच्छे काम को भारत की सराहना की है। इसके साथ ही पड़ोसी देश ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली में सुधारों का आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि उनका देश भारत में निवेश बढ़ाने को इच्छुक है। उन्होंने कहा कि दोनों उभरती अर्थव्यवस्थाएं विश्व अर्थव्यवस्था की वृद्धि को रफ्तार देने के लिए उल्लेखनीय योगदान दे सकती हैं।

Latest Business News