A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोयला खदान नीलामी: 19 खदानों के लिये 34 बिड मिली, 20 कंपनियां कतार में

कोयला खदान नीलामी: 19 खदानों के लिये 34 बिड मिली, 20 कंपनियां कतार में

मंत्रालय के मुताबिक 19 कोयला खदानों के लिए कुल 34 बोलियाँ प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 10 पूरी तरह से खोजी गई खदानें हैं और 9 आंशिक रूप से खोजी गई खदानें हैं।

<p>67 में से 19 कोयला...- India TV Paisa Image Source : PTI 67 में से 19 कोयला खदानों के लिये बोली

नई दिल्ली। कोयला उत्पादन बढ़ाने के लक्ष्य के साथ शुरू हुई कोयला खदान नीलामी प्रक्रिया के तहत 19 खदानों के लिये कुल 34 बिड मिली हैं। कोयला मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। इन खदानों के लिये तकनीकी निविदाएं जमा करने की अंतिम तिथि 08 जुलाई, 2021 थी। नीलामी प्रक्रिया  में, ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त दस्तावेजों से युक्त तकनीकी निविदाएं 09 जुलाई, 2021, सुबह 10:00 बजे नई दिल्ली में बोली लगाने वालों की उपस्थिति में खोली गईं। कुल 20 कंपनियों की तरफ से ये बिड मिली हैं। खास बात ये है कि सरकार ने 67 कोयला खदानों के लिये निविदायें मंगायी थीं। 

मंत्रालय के मुताबिक 19 कोयला खदानों के लिए कुल 34 बोलियाँ प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 10 पूरी तरह से खोजी गई खदानें हैं और 9 आंशिक रूप से खोजी गई खदानें हैं। इनमें से 4 खदानें कोकिंग कोल खदानें हैं और शेष 15 खदानें गैर-कोकिंग कोयला खदानें हैं। 8 कोयला खदानों के लिए दो या दो से अधिक निविदाएं प्राप्त हुई हैं। सबसे ज्यादा 5 निविदायें बुराखप स्मॉल पैच के लिये मिली हैं। वहीं रौता खदान के लिये 4 और भास्करपारा और जोगेश्वर खदान के लिये 3-3 निवादायें मिली हैं। वहीं दूसरी तरफ सनफ्लैग आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड, अरबिंदो रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड ने 4-4, साउथ वेस्ट पिनेकल एक्सप्लोरेशन लिमिटेड, श्री सत्या माइन्स प्राइवेट लिमिटेड ने 3-3 खदान के बिड लगायी है। 

कोयले की बिक्री के लिए 67 कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया कोयला मंत्रालय द्वारा नामित प्राधिकरण द्वारा 25 मार्च, 2021 को शुरू की गई थी। हालांकि इसमें से 19 खदानों के लिये ही बोली मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल निजी क्षेत्र के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश की थी और आयात को कम करने व भारत को शुद्ध कोयला निर्यातक बनाने के लिए ईंधन के अंतिम उपयोग पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था। भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोयला भंडार है और यह दूसरा सबसे बड़ा कोयला उपभोक्ता, आयातक और उत्पादक है। 

यह भी पढ़ें: ICICI Bank: एटीएम से कैश निकालने पर बढ़ी फीस, जानिये कितना बढ़ेगा जेब पर बोझ

यह भी पढ़ें: मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध का दाम, यहां देखें पूरी रेट लिस्ट

 

Latest Business News