1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध के दाम, यहां देखें पूरी रेट लिस्ट

मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध के दाम, यहां देखें पूरी रेट लिस्ट

मदर डेयरी के मुताबिक दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। नई कीमतें 11 जुलाई से लागू होंगी। मदर डेयरी के मुताबिक दूध की कीमतों में डेढ़ साल के बाद बढोतरी की गयी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 10, 2021 11:28 IST
मदर डेयरी ने बढ़ाये...- India TV Hindi News
Photo:PTI

मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध के दाम

नई दिल्ली। मदर डेयरी ने आज दिल्ली एनसीआर में अपने सभी दूध वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। मदर डेयरी के मुताबिक दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। नई कीमतें 11 जुलाई से लागू होंगी। मदर डेयरी के मुताबिक दूध की कीमतों में डेढ़ साल के बाद बढोतरी की गयी है।
 
क्या हैं नई दरें
नई दरों के मुताबिक टोकन मिल्क अब 44 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं फुल क्रीम 57 रुपये प्रति लीटर और फुल क्रीम प्रीमियम 29 रुपये प्रति आधा लीटर की दर पर मिलेगा। टोन्ड मिल्क 47 रुपये प्रति किलो और 24 रुपये प्रति आधा किलो पर, डबल टोन्ड 41 रुपये प्रति लीटर और 21 रुपये प्रति आधा लीटर, गाय का दूध 49 रुपये प्रति लीटर, और 25 रुपये प्रति आधा लीटर की दर पर मिलेगा।   
 
 
मदर डेयरी के मुताबिक कीमतों में ये बढ़त लागत में बढ़ोतरी की वजह से दर्ज की गयी है। बीते एक साल में प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक के साथ साथ कृषि उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी से लागत काफी बढ़ गयी है। वही महामारी की वजह से दूध के उत्पादन पर असर देखने को मिल रहा है। कंपनी के मुताबिक इन सभी के बावजूद दूध की कीमतों पर काफी समय से कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी थी। हालांकि लागत का बोझ बढ़ने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। 
 
बयान में कहा गया, “कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है।” पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है। मदर डेयरी ने कहा, “यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है।” मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करता है।

Latest Business News

Write a comment