A
Hindi News पैसा बिज़नेस कालेधन पर पनामा लीक के बाद अब सामने आए पैराडाइज दस्तावेज, 714 भारतीयों के नाम शामिल

कालेधन पर पनामा लीक के बाद अब सामने आए पैराडाइज दस्तावेज, 714 भारतीयों के नाम शामिल

पैराडाइज दस्तावेजों में जिन 714 भारतीयों के नाम हैं उनमें कई अमीर भारतीय, राजनेता, कारोबारी और बॉलीवुड जगत की हस्तियां शामिल हैं।

कालेधन पर पनामा लीक के बाद अब सामने आए पैराडाइज दस्तावेज, 714 भारतीयों के नाम शामिल- India TV Paisa कालेधन पर पनामा लीक के बाद अब सामने आए पैराडाइज दस्तावेज, 714 भारतीयों के नाम शामिल

वाशिंगटनटैक्स से बचने के लिए विदेशों में टैक्स पनाहगाहों में पैसों का निवेश करने के मामले में पनामा पेपरलीक के बाद अब पैराडाइज दस्तावेजों का खुसाला हुआ है। बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों में 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं जिनमें बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल है, इसके अलावा नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हां का नाम भी बताया जा रहा है।

जिन 714 भारतीयों के नाम इस लिस्ट में हैं उनमें कई अमीर भारतीय, राजनेता, कारोबारी और बॉलीवुड जगत की हस्तियां शामिल हैं। पूरे पैराडिज दस्तावेजों में 180 देशों के लोगों के नाम हैं जिनमें भारत का स्थान 19वां है। इन दस्तावेजों में दुनियाभर के कुल 1.34 करोड़ लोगों के नाम हैं। लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता का नाम भी शामिल है। इसके अलावा पूर्व यूपीए सरकार में मंत्री व्यालर रवि और एम विरप्पा मोइली से जुड़े लोगों के नाम भी लिस्ट में शामिल हैं।

व्यापक पैमाने पर लीक हुए पैराडाइज वित्तीय दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों से जुड़ी कंपनी के साथ कारोबारी संबंध हैं जबकि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने विदेशों में कर से बचाव करने वाले स्थानों पर निवेश किया हुआ है। इसमें यह भी खुलासा किया गया है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू के लिए कोष जुटाने वाले और वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन ब्रॉन्फमैन ने पूर्व सीनेटर लियो कोल्बर के साथ मिलकर विदेशों में कर पनाहगाहों में करीब 6 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है।

Latest Business News