A
Hindi News पैसा बिज़नेस अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद गहराया आर्थिक संकट, काबुल सहित अन्य शहरों में ATM के बाहर लगी कतारें

अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद गहराया आर्थिक संकट, काबुल सहित अन्य शहरों में ATM के बाहर लगी कतारें

देश में हालांकि एटीएम मशीनें अभी भी काम कर रही हैं, लेकिन निकासी को 24 घंटे में लगभग 200 डॉलर तक सीमित कर दिया गया है।

<p>अफगानिस्तान में...- India TV Paisa Image Source : AP अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद गहराया आर्थिक संकट

काबुल। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में आर्थिक संकट लगातार गहराता जा रहा है। इस बीच अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सैकड़ों अफगान ने एक बैंक के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद एटीएम मशीनों से नकदी निकालने के लिए लोगों की लंबी कतारें लग गईं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सूखे के कारण अफगानिस्तान में लाखों लोगों को मानवीय सहायता की जरूरत पड़ने के लिए चेतावनी जारी की थी। 

काबुल हवाईअड्डे पर आत्मघाती हमले में 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत के बावजूद हजारों लोग अभी भी देश से बाहर निकलने की उम्मीद में जुट रहे हैं। कई पश्चिमी देशों द्वारा मंगलवार की समयसीमा से पहले अपने निकासी प्रयासों को पूरा करने के बीच अमेरिका के नेतृत्व में लोगों को विमान के जरिये निकालने के प्रयासों को बंद कर दिया गया। इस बीच न्यू काबुल बैंक के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोग अपने वेतन की मांग कर रहे हैं, जिसमे कई अधिकारी भी शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि उन्हें पिछले तीन से छह महीनों से भुगतान नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले बैंक फिर से खुलने के बावजूद कोई भी नकदी नहीं निकाल पाया है। देश में हालांकि एटीएम मशीनें अभी भी काम कर रही हैं, लेकिन निकासी को 24 घंटे में लगभग 200 डॉलर तक सीमित कर दिया गया है। जिसके कारण मशीनों के बाहर लंबी कतारें लग गई है।

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

Latest Business News