Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस एप्‍पल और सैमसंग के बीच खत्‍म...

एप्‍पल और सैमसंग के बीच खत्‍म हुआ 7 साल पुराना विवाद, गुप्‍त समझौते के तहत हुई सुलह

दुनिया की दो प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों एप्‍पल और सैमसंग ने आईफोन की डिजाइन को लेकर चले आ रहे 7 साल पुराने एक विवाद को गुप्त समझौते के तहत सुलझा लिया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 28 Jun 2018, 17:01:55 IST

सैन फ्रांसिस्‍को। दुनिया की दो प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों एप्‍पल और सैमसंग ने आईफोन की डिजाइन को लेकर चले आ रहे 7 साल पुराने एक विवाद को गुप्त समझौते के तहत सुलझा लिया है। अमेरिका की एक अदालत के समक्ष दायर नियामकीय जानकारी से इस बात का पता चला है। हालांकि, समझौते की वित्तीय शर्तों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है।  

हाल ही में अमेरिका की एक संघीय अदालत ने आईफोन के फीचर्स की नकल करने के लिए सैमसंग से एप्‍पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था। इस आदेश के एक माह बाद अब दोनों कंपनियों ने लंबे समय से चले आ रहे विवाद पर विराम लगा दिया है। 

एप्‍पल के लिए यह आदेश जीत के रूप में देखा जा रहा था, जिसने अदालत से आग्रह किया था कि चोरी हुआ डिजाइन आईफोन का बहुत जरूरी हिस्सा है। अमेरिकी जिला अदालत की न्यायाधीश लुसी कोह ने अपने आदेश में बताया कि दोनों पक्षों ने सूचित किया है कि इस मामले में निपटारा कर लिया गया है। 

इस मामले में जब समाचार एजेंसी एएफपी ने एप्‍पल से संपर्क किया तो उसने पिछले महीने अदालत के फैसले के बाद दिए अपने बयान का हवाला दिया, जिसमें उसने कहा था कि यह मामला पैसे से कहीं ज्यादा बढ़कर है। वहीं, सैमसंग ने इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि एप्‍पल ने दावा किया था कि सैमसंग ने आईफोन के डिजाइन और अन्य फीचर्स की नकल की है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage