A
Hindi News पैसा बिज़नेस Airfare: हवाई सफर करना होगा और महंगा, तेल कंपनियों ने 12 फीसदी बढ़ाए एटीएफ के दाम

Airfare: हवाई सफर करना होगा और महंगा, तेल कंपनियों ने 12 फीसदी बढ़ाए एटीएफ के दाम

सर्विस टैक्स के बाद अब एटीएफ की कीमतों में बढ़ोतरी से हवाई सफर करना महंगा हो सकता है। तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Airfare: हवाई सफर करना होगा और महंगा, तेल कंपनियों ने 12 फीसदी बढ़ाए एटीएफ के दाम- India TV Paisa Airfare: हवाई सफर करना होगा और महंगा, तेल कंपनियों ने 12 फीसदी बढ़ाए एटीएफ के दाम

नई दिल्ली। सर्विस टैक्स के बाद अब विमान इंधन (एटीएफ) की कीमतों में बढ़ोतरी से हवाई सफर करना महंगा हो सकता है। तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की है। ऐसे में एयरलाइन कंपनियां फ्यूल सरचार्ज के नाम पर ज्यादा पैसे वसूल करेंगी। गौरतलब है कि सोमवार को बजट में 0.5 फीसदी सर्विस टैक्स बढ़ाया गया है, जिसके कारण हवाई सफर करने वाले लोगों को अतिरिक्त पैसे देने होंगे।

एटीएफ हुआ 12 फीसदी महंगा

तेल कंपनियों ने दिल्ली में एटीएफ की कीमत 4,174.49 रुपए प्रति किलोलीटर (11.88 फीसदी) बढ़ाकर 39,301.31 रुपए कर दी है। इससे पहले, एक फरवरी को कीमत में 12 प्रतिशत की कटौती की गई थी। विमान इंधन की कीमत स्थाई बिक्री टैक्स या वैल्यू-एडेड टैक्स (वैट) के कारण विभिन्न हवाईअड्डों पर अलग-अलग होती है। एटीएफ महंगा होने का सीधा मतलब है कि कंपनियां एयर टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी करेंगी।

तस्वीरों में देखिए हवा और पानी में चलने वाला जहाज

US 2

US 2

US 2

US 2

US 2

US 2

एयर टिकट पर सर्विस टैक्स की मार

रेल बजट के दौरान भले ही किराया बढ़ाने की घोषणा नहीं हुई हो, लेकिन सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी बढ़ोतरी होने के बाद रेल और हवाई यात्रा भी महंगी हो जाएगी। अभी तक सर्विस टैक्स 14.5 प्रतिशत था, जिसे इस साल बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। जिस रूट के लिए जितनी महंगी टिकट होगी, यात्रियों को सर्विस टैक्स के हिसाब से उस पर उतने ही अधिक रुपये देने होंगे। 100 रुपये पर 50 पैसे की वृद्धि के साथ रेल और हवाई सफर करने वाले लोगों को अतिरिक्त पैसे देने होंगे।

Latest Business News