A
Hindi News पैसा बिज़नेस ट्रेड वार के बावजूद जुलाई में बढ़ा चीन का निर्यात, आयात 5.60 प्रतिशत घटा

ट्रेड वार के बावजूद जुलाई में बढ़ा चीन का निर्यात, आयात 5.60 प्रतिशत घटा

अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध के बाद भी जुलाई महीने में चीन के निर्यात में 3.30 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। हालांकि इस दौरान चीन का आयात 5.60 प्रतिशत गिर गया। चीन ने गुरुवार को व्यापार के आधिकारिक आंकड़े जारी किये।

china america trade war china exports increased in july - India TV Paisa china america trade war china exports increased in july 

बीजिंग। अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध के बाद भी जुलाई महीने में चीन के निर्यात में 3.30 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। हालांकि इस दौरान चीन का आयात 5.60 प्रतिशत गिर गया। चीन ने गुरुवार को व्यापार के आधिकारिक आंकड़े जारी किये। ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया था कि जुलाई में चीन का निर्यात एक प्रतिशत गिरेगा।

सर्वेक्षण में आयात में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान था। आयात गिरने से चीन की घरेलू खपत में गिरावट के संकेत मिलते हैं। इस दौरान चीन का व्यापार अधिशेष जून के 51 अरब डॉलर की तुलना में गिरकर 45.10 अरब डॉलर पर आ गया। अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध के कारण वैश्विक मांग में कमी आ रही है।

इसके कारण इस साल की पहली छमाही में चीन के विनिर्माण क्षेत्र पर असर पड़ा है और इस दौरान चीन का वैश्विक निर्यात लगभग स्थिर रहा है। दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार भी कम होकर 6.20 प्रतिशत पर आ गयी है जो करीब 30 साल का निचला स्तर है। 

Latest Business News