A
Hindi News पैसा बिज़नेस Five Photos: चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान, सी919 अगले साल भरेगा पहली उड़ान

Five Photos: चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान, सी919 अगले साल भरेगा पहली उड़ान

चीन जल्द ही बोइंग और एयरबस जैसी ग्लोबल एयरलाइन्स कंपनियों के प्रभुत्व को चुनौती देगा। चीन ने देश में बने अपना पहला बड़ा यात्री विमान सी919 को लॉन्च किया है।

Five Photos: चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान, सी919 अगले साल भरेगा पहली उड़ान- India TV Paisa Five Photos: चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान, सी919 अगले साल भरेगा पहली उड़ान
शंघाई। चीन जल्द ही बोइंग और एयरबस जैसी ग्लोबल एयरलाइन्स कंपनियों के प्रभुत्व को चुनौती देगा। सोमवार को चीन ने देश में ही विकसित अपना पहला बड़ा यात्री विमान लॉन्च किया है। कामर्शियल एयरक्राफ्ट कार्प आफ चाइना (कोमैक) के चेयरमैन झुआंगलोंग ने कहा,  सी919 विमान चीन द्वारा बनाया गया पहला एयरक्राफ्ट है। यह एक महत्वपूर्ण कीर्तिमान है।
एयरबस 320 और बोइंग को देगा चुनौती
158 सीटों वाला सी919 विमान 4,075 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और परीक्षण के तौर पर यह विमान पहली उड़ान 2016 में भरेगा। उन्होंने कहा कि यह विमान तय समय सीमा से चूक जाएगा। विमान का परीक्षण इसी साल किया जाना था। चीन की सरकारी समाचार एजेन्सी शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस विमान को वाणिज्यिक उड़ान की अनुमति मिलने पर यह एयरबस 320 और बोइंग की नई पीढ़ी के विमान 737 से प्रतिस्पर्धा करेगा।

China C919

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अगले साल विमान भरेगा पहली उड़ान
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीन के विमानन विशेषज्ञों को उनके समर्पण के लिए बधाई देते हुए उन्हें पहली उड़ान के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी करने को कहा। अगले साल प्रथम परीक्षण उड़ान के बाद इसे अन्य परीक्षण उड़ानों के लिए कम से कम और तीन साल लगेंगे जिसके बाद ही यह दुनियाभर में वाणिज्यिक उड़ानें भर सकेगा। सी919 को ऐसे समय में पेश किया गया है जब चीन एयरबस से 130 विमान खरीदने के लिए 17 अरब डॉलर का एक अनुबंध 29 अक्टूबर को कर चुका है।
चीन दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार
चीन दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार है और देश में 21 बड़े हवाईअड्डे हैं। बोइंग के अनुमानों के मुताबिक, चीन द्वारा 2034 तक अपने वाणिज्यिक विमानों के बेड़े में 950 अरब डॉलर मूल्य के 6,330 नए विमानों को शामिल करने की संभावना है।

Latest Business News