A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका से आयातित 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा

अमेरिका से आयातित 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा

चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर दस प्रतिशत का जवाबी शुल्क लगाएगा। ट्ंरप ने चीन से आयातित 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने की धमकी दी थी।

<p>China retaliates against the US with tariffs on $75B...- India TV Paisa China retaliates against the US with tariffs on $75B worth of American goods

बीजिंग: चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर दस प्रतिशत का जवाबी शुल्क लगाएगा। ट्ंरप ने चीन से आयातित 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने की धमकी दी थी। इसी के जवाब में चीन ने यह कदम उठाया है। इस कदम के बाद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध बढ़ाने की आशंका है।

चीन के सीमा शुल्क आयोग ने शुक्रवार को कहा कि चीन अमेरिका के 75 अरब डॉलर के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यह अमेरिका की ओर से चीन की वस्तुओं पर हाल में घोषित किए गए शुल्क के जवाब में है। एक अन्य घोषणा में कहा गया है कि चीन, अमेरिका में बने वाहनों और कलपुर्जों पर 25 प्रतिशत या 5 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लागू करेगा। यह शुल्क 15 दिसंबर को दोपहर 12 बजकर एक मिनट पर लागू होगा। 

अमेरिकी सरकार ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि वह 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यह शुल्क दो चरणों एक सितंबर और 15 दिसंबर को लागू होंगे। चीन की ओर से अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन में अपने बनाने के" विकल्प" खोजने के लिए कहा है। ट्ंरप ने ट्वीट में कहा कि वह" अमेरिकी कंपनियों को अपनी उत्पादन नीतियों में बदलाव करने की आदेश दिया है। "ट्रंप ने कहा, "चीन ने अमेरिका से सालों साल भारी मात्रा में पैसे बनाया और अब इस रोकना ही होगा।"

Latest Business News