A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने व्यापार में संरक्षणवाद के प्रति किया आगाह, वैश्विक व्‍यापार हो सकता है प्रभावित

क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने व्यापार में संरक्षणवाद के प्रति किया आगाह, वैश्विक व्‍यापार हो सकता है प्रभावित

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने कहा कि छह साल की निराशाजनक वृद्धि के बाद अब विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था रफ्तार पकड़ रही है।

IMF प्रमुख क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने व्यापार में संरक्षणवाद के प्रति किया आगाह, वैश्विक व्‍यापार हो सकता है प्रभावित- India TV Paisa IMF प्रमुख क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने व्यापार में संरक्षणवाद के प्रति किया आगाह, वैश्विक व्‍यापार हो सकता है प्रभावित

वॉशिंगटन। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने कहा कि छह साल की निराशाजनक वृद्धि के बाद अब विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था रफ्तार पकड़ रही है। हालांकि, इसके साथ ही लेगार्ड ने यूरोप में राजनीतिक अनिश्चितता और व्‍यापार में संरक्षणवाद से उत्‍तपन्‍न होने वाले संभावित खतरों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इससे वैश्विक व्‍यापार प्रभावित हो सकता है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने कहा कि यहां अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है। उन्‍होंने आगे कहा कि व्यापार के प्रवाह पर अंकुश लगाना खुद को जख्म देने के समान होगा और इससे श्रमिक और उपभोक्ता प्रभावित होंगे।

हालांकि, लेगार्ड ने संरक्षणवाद को लेकर किसी एक देश की विशेष आलोचना नहीं की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन देशों के खिलाफ दंडात्मक शुल्क लगाने की बात कर चुके हैं, जिनके बारे में उन्‍हें लगता है कि इनसे वैश्विक व्यापार नियमों के उल्लंघन की वजह से अमेरिकी कामगारों को नुकसान होगा।

ट्रंप ने चीन और मेक्सिको से आने वाले उत्‍पादों पर 45 प्रतिशत तक की ऊंची एंट्री फीस लगाने की धमकी दी है और कहा है कि इन सभी देशों को व्‍यापार नियमों के उल्‍लंघन से बाज आना चाहिए।

Latest Business News