A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद मूडीज का अगला अनुमान, अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का कर पूर्व लाभ

भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद मूडीज का अगला अनुमान, अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का कर पूर्व लाभ

मूडीज ने सोमवार को कहा कि GDP की वृद्धि दर 7.6% रहने की स्थिति में अगले एक से डेढ़ साल में कंपनियों का कर पूर्व लाभ 5 से 6 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है।

भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद मूडीज का अगला अनुमान, अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का कर पूर्व लाभ- India TV Paisa भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद मूडीज का अगला अनुमान, अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का कर पूर्व लाभ

मुंबई वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की स्थिति में अगले एक से डेढ़ साल में कंपनियों का कर पूर्व लाभ पांच से छह प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। अगले साल आर्थिक वृद्धि में सुधार की उम्मीद के बीच मूडीज ने पिछले सप्ताह ही भारत की सॉवरेन रेटिंग को करीब 14 साल के बाद बढ़ाकर बीएए2 कर दिया था।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2018 में वृद्धि दर मजबूत होगी क्योंकि 2017 की आपूर्ति श्रृंखला की अड़चनें जल्द दूर होंगी। मूडीज ने कहा कि 7.6 प्रतिशत की ऊंची वृद्धि दर से बिक्री बढ़ेगी और साथ ही नई उत्पादन क्षमता जुड़ेगी।

इससे अगले 12 से 18 माह में कंपनियों का कर पूर्व लाभ 5-6 प्रतिशत बढ़ेगा। मूडीज ने कहा कि आय बेहतर रहने, मजबूत वृद्धि दर और उत्पादन क्षमता बढ़ने से कंपनियों की कर्ज की पृष्ठभूमि में सुधार होगा।

हालांकि, तेल एवं गैस, दूरसंचार और इस्पात जैसे क्षेत्रों में एकीकरण से इन क्षेत्रों की ऋण क्षमता प्रभावित होगी। मूडीज ने कहा कि ज्यादातर कंपनियों के लिए 2018 में री-फाइनेंसिंग की जरूरतों का प्रबंधन किया जा सकेगा क्योंकि पूंजी बाजार में उनकी पहुंच बढ़ेगी और उनके पास भारी नकदी होगी।

हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने कहा कि दूरसंचार और वाहन कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने से उनकी आमदनी घटेगी या उनका पूंजी खर्च बढ़ेगा। मूडीज के सहायक प्रबंध निदेशक क्रिस पार्क ने एक रिपोर्ट में कहा है कि एशिया और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में ऊंची आर्थिक वृद्धि से एशियाई कंपनियों की आमदनी बढ़ेगी जिससे वित्त पर उनकी पहुंच में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें : मारुति की ऑल्टो ने डिजायर को फिर पछाड़ा, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

यह भी पढ़ें : पेटीएम मॉल पर कीजिए स्मार्टफोन की खरीदारी, फोन की कीमत का मात्र 5% देकर पाइए प्रोटेक्शन प्लान

Latest Business News