A
Hindi News पैसा बिज़नेस ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्‍शन ही रह सकती है फ्री, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ले सकती है यह निर्णय

ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्‍शन ही रह सकती है फ्री, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ले सकती है यह निर्णय

जहां ज्‍यादातर बैंकों के ATM में अब भी पैसे नहीं हैं वहीं सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि 1 महीने में ATM से फ्री ट्रांजैक्‍शन की सीमा घटा कर 1 कर दी जाए

ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्‍शन ही रह सकती है फ्री, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ले सकती है यह निर्णय- India TV Paisa ATM से सिर्फ 3 ट्रांजैक्‍शन ही रह सकती है फ्री, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ले सकती है यह निर्णय

नई दिल्‍ली। नोटबंदी के बाद से जहां अभी ज्‍यादातर बैंकों के ATM के शटर डाउन नजर आ रहे हैं वहीं सरकार इस प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है कि एक महीने में ATM से मुफ्त विड्रॉल की सीमा घटा कर तीन कर दी जाए। फिलहाल पांच बार ATM से विड्रॉल करने पर कोई शुल्‍क नहीं लगता है। वैसे सभी बैंकों के ATM विड्रॉल की सीमा अलग-अलग है।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी पर फ्रांस ने बांधे प्रधानमंत्री मोदी के तारीफों के पुल, बताया एक साहसिक कदम

तस्‍वीरों के जरिए जानिए ATM कार्ड पर लिखे नंबरों का क्‍या होता है मतलब

ATM card number

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बजट से पहले की बैठक में बैंकरों ने वित्‍त मंत्री के सामने रखा यह प्रस्‍ताव

  • इकॉनोमिक टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकरों की ओर से आए इस ताजा प्रस्ताव पर वित्त मंत्री के साथ बजट से पहले की बैठक में चर्चा हुई थी।
  • इस मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बैठक में राय यह बनी कि डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने वाले कदमों में इसे शामिल किया जा सकता है।
  • एक बैंकर ने जानकारी दी कि वित्त मंत्रालय के साथ मुफ्त ATM ट्रांजैक्शंस की संख्या को घटाकर प्रति महीने 3 करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है।
  • इसे कैश का इस्तेमाल घटाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।
  • निजी बैंक के एक अघिकारी ने कहा कि अगर तीन फ्री ट्रांजैक्शंस की इजाजत दी जाएगी तो लोग डिजिटल ट्रांजैक्शंस का सहारा ज्‍यादा लेंगे।

यह भी पढ़ें : बजट में कम हो सकती है कॉरपोरेट टैक्‍स की दर, नोटबंदी से राहत देने के लिए वित्‍त मंत्री उठा सकते हैं कदम

अभी ज्‍यादातर बैंक हर महीने 5 ATM ट्रांजैक्‍सशन की सुविधा फ्री देते हैं

  • अभी ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने 5 ATM ट्रांजैक्शंस की सुविधा फ्री देते हैं और इसके बाद प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए की फी और सर्विस टैक्स वसूलते हैं।
  • मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में बैंक दूसरे बैंकों के ग्राहकों को तीन फ्री ATM ट्रांजैक्शंस करने देते हैं।
  • बाकी शहरों में ऐसे कस्टमर्स के लिए फ्री ट्रांजैक्शंस की संख्या 5 है। ये नियम नवंबर 2014 से लागू हैं।

Latest Business News