A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्‍ली सरकार ने दिया श्रमिकों को होली का तोहफा, उप-राज्‍यपाल ने दी न्यूनतम मजदूरी 37 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी

दिल्‍ली सरकार ने दिया श्रमिकों को होली का तोहफा, उप-राज्‍यपाल ने दी न्यूनतम मजदूरी 37 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी

दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में 37 फीसदी वृद्धि के आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

दिल्ली सरकार ने दिया श्रमिकों को होली का तोहफा, उप-राज्‍यपाल ने दी न्यूनतम मजदूरी 37 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी- India TV Paisa दिल्ली सरकार ने दिया श्रमिकों को होली का तोहफा, उप-राज्‍यपाल ने दी न्यूनतम मजदूरी 37 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी

नई दिल्ली। दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में 37 फीसदी वृद्धि के आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही मजदूरी में वृद्धि की घोषणा की।

केजरीवाल ने श्रम मंत्री गोपाल राय की मौजूदगी में घोषणा की कि नए प्रस्ताव के तहत अब अकुशल श्रमिकों के लिए मासिक न्यूनतम मजदूरी 9,724 रुपए से बढ़ाकर 13,350 रुपए, अर्धकुशल मजदूरों के लिए मासिक मजदूरी 10,764 रुपए से बढ़ाकर 14,698 रुपए और कुशल श्रमिकों के लिए मासिक मजदूरी 11,830 रुपए से बढ़ाकर 16,182 रुपए कर दी गई है।

  •  केजरीवाल ने 25 फरवरी को न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि पर अपनी सहमति दी थी।
  • जिसके बाद प्रस्ताव उप-राज्यपाल को भेज दिया गया था।
  • उप-राज्यपाल द्वारा जल्द ही प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने पर केजरीवाल ने उनका आभार व्‍यक्‍त किया।
  • केजरीवाल ने कहा कि इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसके बाद न्यूनतम मजदूरी में की गई वृद्धि लागू हो जाएगी।
  • उन्होंने कहा कि न्यूनतम मजदूरी में यह वृद्धि ऐतिहासिक है और आजादी के बाद किसी भी सरकार द्वारा की गई सबसे अधिक वृद्धि है।
  • आप सरकार ने दूसरी बार न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि का प्रस्ताव पेश किया था।
  • इससे पहले आप सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में 50 फीसदी वृद्धि वाला प्रस्ताव तत्कालीन उप-राज्यपाल नजीब जंग को भेजा था, जिसे उप-राज्यपाल ने प्रक्रिया के आधार पर वापस कर दिया था।

Latest Business News