A
Hindi News पैसा बिज़नेस ई-फाइलिंग: एटीएम आधारित वैधता सुविधा बढ़ी, एसबीआई के बाद एक्सिस बैंक को भी किया गया शामिल

ई-फाइलिंग: एटीएम आधारित वैधता सुविधा बढ़ी, एसबीआई के बाद एक्सिस बैंक को भी किया गया शामिल

आयकर विभाग ने करदाताओं द्वारा ई-आयकर रिटर्न दायर करने के लिए एटीएम (ATM) आधारित वैधता सुविधा का दायरा बढ़ाया है। एसबीआई के साथ एक्सिस बैंक भी हुआ शामिल।

ई-फाइलिंग: ATM आधारित वैधता सुविधा बढ़ी, SBI के बाद एक्सिस बैंक को भी किया गया शामिल- India TV Paisa ई-फाइलिंग: ATM आधारित वैधता सुविधा बढ़ी, SBI के बाद एक्सिस बैंक को भी किया गया शामिल

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने करदाताओं द्वारा ई-आयकर रिटर्न (ई-आईटीआर) दायर करने के लिए एटीएम (ATM) आधारित वैधता प्रणाली का दायरा बढ़ाया है। इसमें एसबीआई के बाद एक्सिस बैंक को भी शामिल किया गया है। यह सालाना आयकर रिटर्न भरने के लिए कागज रहित प्रणाली के विस्तार के लिए किये जा रहे प्रयासों का हिस्सा है।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अब एक्सिस बैंक के एटीएम के जरिए भी इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ईवीसी) तैयार किया जा सकता है। एसबीआई ने पिछले महीने यह सुविधा शुरू की है। अन्य बैंकों के जल्दी ही इससे जुड़ने की उम्मीद है। इस साल मई में विभाग ने उनके लिए बैंक खाता आधारित वैधता सुविधा शुरू की है जिन्होंने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा नहीं ली है।

नई सुविधा विभाग के आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर – एचटीटीपी:इन्कमटैक्सइंडियाईफाइलिंग डॉट गव डॉट इन पर उपलब्ध है। यह एक बार पासवर्ड (ओटीपी) प्रणाली के तौर पर काम करेगा जिसे पिछले साल विभाग ने आधार संख्या के जरिए सक्रिय किया था। इस पहलों का उपयोग ई-आईटीआर के प्रमाणन के लिए किया जा रहा है ताकि करदाताओं को अंतिम प्रक्रिया के तौर पर प्रसंस्करण के लिए बेंगलूर स्थित सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर को आईटीआर-पांच आधारित कागज डाक से न भेजना पड़े।

Latest Business News