A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना खरीदने में अब न करें देरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, ये हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के रेट

सोना खरीदने में अब न करें देरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, ये हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के रेट

सोना चांदी खरीदना चाहते हैं तो अब आप देर न करें। आज भारतीय बाजारों में लगातार दूसरे दिन सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई।

<p>सोना खरीदने में अब न...- India TV Paisa सोना खरीदने में अब न करें देरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, ये हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के रेट

सोना चांदी खरीदना चाहते हैं तो अब आप देर न करें। आज भारतीय बाजारों में लगातार दूसरे दिन सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। बाजार के जानकारों के अनुसार सोने में जल्द तेजी देखने को मिल सकती है और यह 57000 के पार भी जा सकता है। आज की कीमतों की बात करें तो एमसीएक्स पर सोना वायदा 48783 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। जबकि चांदी वायदा 0.11 फीसदी गिरकर 71330 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोने ने 49 हजार का स्तर पार कर लिया था लेकिन बाद में यह 0.4 फीसदी फीसदी गिरा।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

 

वहीं चांदी की बात करें तो यह 1 फीसदी महंगी हुई थी। मार्च में, भारत में सोने की कीमतें लगभग 44,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई थीं। कीमतों में हालिया सुधार के बावजूद, सोने की दरें पिछले साल के उच्चतम 56200 रुपये से काफी नीचे हैं। वैश्विक बाजार की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,894.88 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। पिछले सत्र में यह चार माह से ज्यादा के उच्च स्तर पर पहुंचा था। यह 1,912.50 डॉलर पर पहुंचा था, जो आठ जनवरी के बाद का उच्च स्तर है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

सराफा बाजार का हाल

दिल्ली सर्राफा बाजार की बात करें तो यहां बुधवार को सोने का भाव 527 रुपये की तेजी के साथ 48,589 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 48,062 रुपये प्रति दस ग्राम था। चांदी भी इस दौरान 1,043 रुपये की तेजी के साथ 71,775 रुपये प्रति किलो हो गयी, जो पिछले कारोबारी सत्र में 70,732 रुपये प्रति किलो पर बंद इुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव तेजी के साथ 1,908 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव 28.07 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘जनवरी के बाद डॉलर इंडेक्स अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया जबकि अमेरिकी बांड से प्राप्त होने वाला प्रतिफल घटकर 1.56 प्रतिशत रह गया। इन वजहों से बहुमूल्य धातुओं में लिवाली बढ़ गई।’’

Latest Business News