A
Hindi News पैसा बिज़नेस वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, महंगे पेट्रोल डीजल से जल्द मिलेगी राहत

वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, महंगे पेट्रोल डीजल से जल्द मिलेगी राहत

देश के कई राज्यों में तेल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े के करीब पहुंच चुकी है इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों शामिल है वहीं कही पर 100 के आंकड़े को पार कर गई है।

वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, महंगे पेट्रोल डीजल से जल्द मिलेगी राहत- India TV Paisa वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, महंगे पेट्रोल डीजल से जल्द मिलेगी राहत

नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल के आसमान छू रही कीमतों पर केंद्र सरकार कदम उठाने जा रही है। इसे लेकर केंद्रीय मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। देश के कई राज्यों में तेल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े के करीब पहुंच चुकी है इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों शामिल है वहीं कही पर 100 के आंकड़े को पार कर गई है। ऐसे में आम आदमी जो अपना गुजारा बड़ी मुश्किल से चलाता है उसपर दबाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे में भविष्य की जरुरतों और आम आदमी के दबाव को कम करने को लेकर भारत में वैकल्पिक तरीके अपनाने पर जोर दिया जा रहा है।

इसी को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि भारत वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने जा रहा है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गडकरी ने बताया कि इथेनॉल की कीमत 60-62 रुपये प्रति लीटर होगी जबकि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक जा पहुंची है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा, "जहां तक इथेनॉल के कैलोरी मान का संबंध है, 750 मिलीलीटर पेट्रोल या 800 मिलीलीटर इथेनॉल के 1 लीटर के बराबर है, फिर भी प्रति लीटर 20 रुपये की बचत होती है।"

गडकरी ने कहा, "अब एथेनॉल का भारतीय उत्पादन हम पेट्रोल की कीमत में वृद्धि के कारण बढ़ने जा रहे हैं क्योंकि लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गडकरी ने कहा कि इथेनॉल का उपयोग लागत कम है।" 

पिछले छह हफ्तों में कई ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी के कारण मेट्रो शहरों मुंबई और हैदराबाद सहित देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई हैं। सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर बिकता है।

ब्रिक्स नेटवर्क यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने उल्लेख किया कि ऑटोमोबाइल निर्माता ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का उत्पादन कर रहे हैं, जो ग्राहकों को 100 प्रतिशत पेट्रोल या 100 प्रतिशत बायो-एथेनॉल का उपयोग करने का विकल्प प्रदान कर रहे हैं।

Latest Business News