A
Hindi News पैसा बिज़नेस फॉक्सवैगन को लग सकता है एक और बड़ा झटका, 35 करोड़ का जुर्माना लगाने की तैयारी में सरकार

फॉक्सवैगन को लग सकता है एक और बड़ा झटका, 35 करोड़ का जुर्माना लगाने की तैयारी में सरकार

फॉक्सवैगन को एक और बड़ा झटका लग सकता है। कंपनी की सभी डीजल गाड़ियों की जांच के आदेश के बाद अब सरकार 35 करोड़ रुपए का जूर्माना लगाने की तैयारी कर रही है।

फॉक्सवैगन को लग सकता है एक और बड़ा झटका, 35 करोड़ का जुर्माना लगाने की तैयारी में सरकार- India TV Paisa फॉक्सवैगन को लग सकता है एक और बड़ा झटका, 35 करोड़ का जुर्माना लगाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली। जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन को भारत में एक और बड़ा झटका लग सकता है। कंपनी की सभी डीजल गाड़ियों की जांच के आदेश के बाद अब सरकार 35 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि अगर कंपनी की कारों में दोषपूर्ण या घटिया स्टैंडर्ड वाले डिवाइस पाए गए तो मोटर वाहन अधिनियम के धारा 182 के तहत 1,000 रुपए प्रति कार जूर्माना लगाने का प्रावधान है।

8-9 गुना ज्यादा प्रदुषण फैला रही है फॉक्सवैगन की कारें

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने अपनी जांच में पाया था कि फॉक्‍सवैगन द्वारा भारत में निर्मित डीजल कारों, जिनमें ई189 इंजन लगाया गया है, से सड़क पर चलने के दौरान नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन तय सीमा से अधिक हो रहा है। इस बैठक में उपस्थित कंपनी के अधिकारियों ने कुछ भी बयान देने से इंकार किया है लेकिन उन्‍होंने कहा कि जल्द ही कंपनी द्वारा बयान जारी किया जाएगा और रिकॉल की तारीख भी बताई जाएगी। कंपनी 2008 से नवंबर 2015 के दौरान बेची गईं कारों को रिकॉल करेगी। एआरएआई ने अपनी जांच में पाया है कि कंपनी की कारों में तय मात्रा से 8-9 गुना ज्यादा एमिशन है।

3.24 लाख कारें रिकॉल करेगी कंपनी

जर्मनी के फॉक्‍सवैगन समूह ने मंगलवार को ऑडी, स्कोडा व फॉक्सवैगन ब्रांड के 3,23,700 वाहनों को ठीक करने के लिए बाजार से वापस लेने की घोषणा की है। कंपनी ने यह कदम सरकारी जांच के बाद उठाया है। इस जांच में पाया गया कि फॉक्सवैगन समूह एक ऐसे डीजल इंजन का इस्तेमाल कर रहा है, जिसमें उत्सर्जन जांच में धोखाधड़ी करने वाला सॉफ्टवेयर लगा है। इसके अलावा कंपनी देश में कुछ कारों की बिक्री पर रोक लगा सकती है।

Latest Business News