A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्यौहार को ‘फीका’ नहीं होने देगी सरकार, 5 लाख टन चीनी आयात को मंजूरी संभव

त्यौहार को ‘फीका’ नहीं होने देगी सरकार, 5 लाख टन चीनी आयात को मंजूरी संभव

चीनी आयात पर वैसे तो 50 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी है लेकिन जरूरत को देखते हुए इस बार सरकार 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी पर आयात की इजाजत दे सकती है।

त्यौहार को ‘फीका’ नहीं होने देगी सरकार, 5 लाख टन चीनी आयात को मंजूरी संभव- India TV Paisa त्यौहार को ‘फीका’ नहीं होने देगी सरकार, 5 लाख टन चीनी आयात को मंजूरी संभव

नई दिल्ली। आने वाले त्यौहारी सीजन में कहीं चीनी की कीमतें पहुंच से बाहर न हो जाएं, इसके लिए सरकार जल्दी ही कदम उठा सकती है। पैसा खबर इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 25 फीसदी आयात शुल्क पर करीब 5 लाख टन चीनी के आयात को मंजूरी दे सकती है। सरकार ने इससे पहले भी मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के लिए 5 लाख टन ड्यूटी फ्री चीनी के आयात की मंजूरी दी हुई है।

चीनी आयात पर वैसे तो 50 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी है लेकिन जरूरत को देखते हुए इस बार सरकार 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी पर आयात की इजाजत दे सकती है। हालांकि आयात पूरी तरह से ड्यूटी फ्री होने की संभावना कम है। सूत्रों के मुताबिक इस हफ्ते कैबिनेट की बैठक में 5 लाख टन चीनी आयात के प्रस्ताव को भेजा जा सकता है।

महीनेभर बाद देश में त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में सरकार नहीं चाहती है कि त्यौहारी सीजन में चीनी की कीमतें बेलगाम हो जाए, इसी को ध्यान में रखते हुए समय रहते आयात पर विचार हो रहा है। हालांकि देश के कई शहरों में चीनी के रिटेल दाम बढ़ना शुरू हो चुके हैं। ज्यादातर शहों में चीनी का भाव 44-45 रुपए प्रति किलो चल रहा है।

सोमवार को विभिन्न शहरों में चीनी के दाम

शहर दाम (रु/किलो)
दिल्ली 44
मुंबई 43
कोलकाता 44
चेन्नई 43
लखनऊ 42
पटना 45

स्रोत: उपभोक्ता विभाग

इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन यानि इस्मा ने मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के दौरान देश में चीनी उत्पादन घटकर सिर्फ 203 लाख टन होने का अनुमान लगाया है जबकि खपत का अनुमान 240 लाख टन है। खपत को पूरा करने के लिए हालांकि पिछले साल का स्टॉक बचा हुआ है लेकिन नया उत्पादन नंबर के बाद ही मार्केट में आएगा, ऐसे में जबतक नई चीनी बाजार में आना शुरू नहीं होती है तबतक एहतियात के तौर पर सरकार सप्लाई को पर्याप्त रखने के लिए आयात की योजना बना रही है।

Latest Business News