A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब CNG और पेट्रोल पंपों पर नहीं होगा फर्जीवाड़ा, सरकार जल्‍द लगाने वाली है ये नई चिप

अब CNG और पेट्रोल पंपों पर नहीं होगा फर्जीवाड़ा, सरकार जल्‍द लगाने वाली है ये नई चिप

पेट्रोल पंपों और CNG स्‍टेशनों पर ईंधन भरवाने के दौरान होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ईंधन कंपनियां नई चिप लगाने के लिए तैयार हो गई हैं

अब CNG और पेट्रोल पंपों पर नहीं होगा फर्जीवाड़ा, सरकार जल्‍द लगाने वाली है ये नई चिप- India TV Paisa अब CNG और पेट्रोल पंपों पर नहीं होगा फर्जीवाड़ा, सरकार जल्‍द लगाने वाली है ये नई चिप

नई दिल्ली। पेट्रोल पंपों और CNG स्‍टेशनों पर ईंधन भरवाने के दौरान होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ईंधन कंपनियां नए उच्च सुरक्षा वाली नई चिप लगाने के लिए तैयार हो गई हैं। इन नई चिप के जरिए पेट्रोल-डीजल या CNG भरे जाने की जांच हो सकेगी। इन नई सुरक्षा चिप को लगाने के लिए समय-सीमा पर अगले सप्ताह तक निर्णय लिया जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि,

ईंधन और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां उच्च सुरक्षा वाले उपकरण लगाने के लिए तैयार हो गई हैं। इसके लिए समय-सीमा पर अगले हफ्ते निर्णय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : कारो‍बारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ाकर 10 अक्‍टूबर की

वर्तमान में पेट्रोल पंपो और CNG स्टेशनों पर सुरक्षा उपकरण लगे हैं लेकिन उनके साथ छेड़छाड़ कर ईंधन भरने में फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जाता है। धोखाधड़ी मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इन उपकरणों को नए उपकरणों से बदला जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीन उपकरण लगाए जाने हैं जिनमें इलेक्ट्रॉनिक प्रवाह मीटर, छेड़छाड़ रोधी इलेक्ट्रॉनिक सील और पल्सर शामिल हैं। इन सभी की विधिक माप विभाग ने जांच की है।

यह भी पढ़ें : GST कलेक्‍शन और अच्छा रहा तो टैक्‍स रेट घटाने पर विचार कर सकती है GST काउंसिल

उन्होंने कहा कि विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक प्रवाह मीटर की खरीद के लिए निविदा जारी कर दी है और अन्य दो उपकरणों के लिए जल्द ही निविदा जारी की जाएंगी।

Latest Business News