A
Hindi News पैसा बिज़नेस GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत

GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत

गुड्स और सर्विस टैक्‍स के लागू होने से कुछ ही घंटे पहले शक्तिशाली जीएसटी परिषद ने रासायनिक खाद पर टैक्‍स को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है।

GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत- India TV Paisa GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत

नई दिल्‍ली। गुड्स और सर्विस टैक्‍स के लागू होने से कुछ ही घंटे पहले शक्तिशाली जीएसटी परिषद ने रासायनिक खाद पर टैक्‍स को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। इससे देश के करोड़ों को किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा ट्रैक्‍टर के विशेष कलपुर्जों पर टैक्‍स रेट को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है।

जीएसटी परिषद के अध्‍यक्ष केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि रासायनिक खाद पर टैक्‍स घटाने का यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्‍योंकि इससे रासायनिक खाद की कीमतें बढ़ रही थीं।

आज जीएसटी परिषद की यह बैठक बिना किसी एजेंडा के धन्‍यवाद देने के लिए बुलाई गई थी। लेकिन इस बैठक में किसानों से जुड़े इस मुद्दे को उठाया गया। जीएसटी परिषद की पहली बैठक 23 सितंबर 2016 को आयोजित की गई थी और तब से लेकर अब तक कुल 18 बैठकें हो चुकी हैं। जेटली ने बताया कि परिषद की बैठक में नियमों के अतिरिक्‍त सेट को भी मंजूरी दी गई है। उन्‍होंने इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी नहीं दी।

जीएसटी के बाद लगभग 17 टैक्‍स खत्‍म हो जाएंगे और आज रात 12 बजे से देश में अप्रत्‍यक्ष कर की नई प्रणाली लागू होने जा रही है। इसके लिए संसद के केंद्रीय हॉल में एक विशेष सत्र बुलाया गया है, जिसमें राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्‍यक्ष समेत कई मंत्री और राजनीतिक दल उपस्थित रहेंगे।

Latest Business News