A
Hindi News पैसा बिज़नेस GOLD: सोने को लेकर आई ये अच्छी खबर, 45 प्रतिशत बढ़ा गोल्ड ETF में निवेश

GOLD: सोने को लेकर आई ये अच्छी खबर, 45 प्रतिशत बढ़ा गोल्ड ETF में निवेश

जनवरी में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में 625 करोड़ रुपये का निवेश किया जो इससे पिछले महीने के मुकाबले 45 प्रतिशत ज्यादा था।

<p>Gold ETF</p>- India TV Paisa Gold ETF

नयी दिल्ली। जनवरी में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में 625 करोड़ रुपये का निवेश किया जो इससे पिछले महीने के मुकाबले 45 प्रतिशत ज्यादा था । निवेशकों को उम्मीद है कि आगे जाकर सोने का बाजार अच्छा रहेगा। म्युचुअल फंड कंपनीयों के संघ एएमएफआई के आंकड़ों के मुताबिक स्वर्ण ईटीएफ में निवेश दिसंबर के अंत में 14,174 करोड़ रुपये के मुकाबले जनवरी के अंत में 22 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 14,481 करोड़ रुपये हो गया। नवंबर 2020 में इस तरह की योजनाओं से 141 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी।दिसंबर में इसे 431 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश देखने को मिला।

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

मॉर्निंगस्टार इंडिया के सहायक निदेशक- शोध मैनेजर, हिमांशु श्रीवास्तव, ने कहा कि सोने की कीमतें पिछले साल अगस्त में हुए गये सर्वकालिक उच्च स्तर से नीचे आ गई हैं। जनवरी के महीने में भी इसकी कीमतों में काफी गिरावट आई है। उन्होंने कहा, "इस उम्मीद के साथ कि आगे जाकर सोना अच्छा कर सकता है, इस स्थिति ने निवेशकों को खरीदारी का अच्छा अवसर दिया, जिसके परिणामस्वरूप जनवरी में इस श्रेणी में शुद्ध निवेश हुआ।" 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

मार्च और नवंबर को छोड़कर, इस तरह की प्रतिभूतियों को पूरे वर्ष 2020 में शुद्ध निवेश प्राप्त हुआ। गोल्ड ईटीएफ ने पिछले साल 6,657 करोड़ रुपये आकर्षित किए थे।वर्ष 2019 के महज 16 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। 

Latest Business News